Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हीटवेव का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जानिए दूसरे राज्यों के हाल

Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
Weather Update

Highlights

  • राजस्थान, एमपी सहित इन राज्यों में रहेगा लू का प्रकोप
  • दिल्ली में तापमान 44 डिग्री सेल्सियमस तक पहुंचेगा
  • विशेषज्ञों की सलाह-जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आज दिन में कई जगहों पर हीटवेव यानी लू का प्रकोप रहेगा। इसी को देखते हुए ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। वहीं दूसरी ओर झारखंड, बिहार के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। देश में जहां उत्तरी भारत के कुछ इलाकों में हीटवेव का प्रकोप है, वहीं पूर्वोत्तर भारत में मनसून ने दस्तक दे दी है।

राजस्थान, एमपी सहित इन राज्यों में रहेगा लू का प्रकोप

दिल्ली में शनिवार को ‘लू’ चलने के कारण गर्मी का प्रकोप और बढ़ गया तथा फिलहाल इससे राहत की कोई संभावना नहीं दिख रही है। राष्ट्रीय राजधानी में मंगेशपुर सबसे गर्म स्थान रहा और यहां अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कुछ दिनों तक राहत के बाद देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य हिस्से फिर से लू की चपेट में आ गए तथा कई कस्बों और शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। 

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान,  हिमाचल प्रदेश, जम्मू, उत्तराखंड, विदर्भ, झारखंड, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों और एमपी के उत्तरी इलाकों में अगले दो—तीन दिनों तक हीटवेव चलने की आशंका है।

9 जून से छा सकते हैें हल्के बादल

रविवार से अगले कुछ दिनों तक दिन में तेज हवाएं चलती रहेंगी। 9 जून से आसमान में हल्के बादल दिख सकते हैं। ‘स्काईमेट वेदर’ की मानें तो उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की वापसी होगी। चिकित्सकों की मानें तो तेज धूप में यदि बहुत जरूरी काम हैं तो ही घर या दफ्तरों से बाहर निकलना चाहिए। यदि बाहर निकलना भी पड़े तो सिर और कान पूरी तरह ढंककर रखें। पानी अच्छी मात्रा में पीते रहें।

Leave a Comment