These Five Cooking Myths May Affect Your Health

Spread the love


खाना बनाना एक कला है. यूं तो बहुत से लोग खाना बनाते हैं लेकिन स्वाद हर किसी के हाथ में नहीं होता है. बस यही वो हुनर है, जो किसी को बेस्ट कुक ऑफ द वर्ल्ड बना देता है. घर का खाना पसंद करने वाले और अपने घर की रसोई में अक्सर टाइम इंवेस्ट करने वाले लोगों को कुकिंग से जुड़ी जो 5 खास बातें पता होनी चाहिए, उनके बारे में यहां बताया जा रहा है. दरअसल, ये मिथ्स हैं, जो आपके बनाए हुए भोजन की गुणवत्ता, स्वाद और आपकी सेहत पर बहुत असर डालते हैं… 

1. आटा कभी खराब नहीं होता

ज्यादातर लोगों के घरों में आटा कई-कई महीनों तक स्टोर रहता है. और अगली बार जब भी चपाती या कोई दूसरी चीज बनानी होती है तो ज्यादातर लोग बिना चेक किए आटा उपयोग में ले आते हैं. क्योंकि हमें पता है कि आटा कभी खराब नहीं होता है. हालांकि यह सच नहीं है. आटे की सेल्फ लाइफ अच्छी होती है लेकिन एक टाइम बात और सही से स्टोर ना किए जाने की स्थिति में ये खराब हो सकता है.

आटे में छोटे-छोटे इंसेक्टस (कीट-कीड़े) हो जाते हैं, जिनसे आटे में एक अलग तरह की गंध आती है और कुछ समय बाद इसका स्वाद भी बदल जाता है. इसलिए यदि आप लंबे समय बाद आटे का उपयोग करें तो पहले उसे अच्छी तरह चेक करें, छलनी से छानकर देखें और सूंघकर देखें. इसके बाद ही आटे का उपयोग करें. ताकि आप खराब आटे से बनी रोटियां खाकर बीमार होने से बच जाएं.

2. पास्ता को ठंडे पानी से धोना चाहिए

पास्ता बनाने के बारे बात करते हुए अक्सर लोग आपको यह सलाह देते हैं कि बनाते समय पास्ता को कुक करने से पहले ठंडे पानी से धोना चाहिए. ऐसा करने से पास्ता का टेक्सचर और टेस्ट अच्छा बना रहता है. हालांकि सच यह है कि पास्ता को धोने की जरूरत नहीं होती है. जब आप इसे धोते हैं तो इसके पोषक तत्व और स्टार्च दोनों को कम कर देते हैं. 

3. माइक्रोवेव में खाना नहीं बनाना चाहिए

माइक्रोवेव के बारे में आपने अक्सर सुना होगा कि इसमें खाना बनाने से खाने के पोषक तत्व बहुत हद तक खत्म हो जाते हैं. हालांकि ऐसा नहीं है. क्योंकि जब आप माइक्रोवेव में कुकिंग करते हैं तो आपका खाना गैस, चूल्हे या स्टोव पर बनने वाले भोजन की तुलना में काफी कम समय तक हीट के संपर्क में रहता है. इसलिए माइक्रोवेव में कुकिंग करने से भोजन के पोषक तत्व कम नहीं होते बल्कि अन्य माध्यमों की तुलना में काफी हद तक बने रहते हैं.

4. खाने में नमक कब डालें

भोजन में नमक यदि सही मात्रा में हो तो स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. हालांकि कुकिंग करते समय नमक किस समय डालना चाहिए, इस बात को लेकर कई तरह के कंफ्यूजन रहते हैं. कोई कहता है कि शुरू में नमक डालने से कुकिंग का टाइम बढ़ जाता है तो कोई कहता है कि बाद में नमक डालने से भोजन का स्वाद बदल जाता है. खैर, पोषण और कुकिंग टाइम दोनों को ही ध्यान में रखते हुए, यदि आप प्रेशर कुकर में खाना नहीं बना रहे हैं तो आपको नमक का उपयोग तब करना चाहिए, जब भोजन आधा पक जाए.

5. मीट पकाने के दौरान ब्लड निकलता है

जो लोग नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, जरूरी नहीं उन्हें नॉनवेज बनाना भी आता हो. लेकिन ज्यादातर लोगों को यह भ्रम रहता है कि मीट से निकलने वाला लाल द्रव ब्लड होता है. हालांकि ऐसा नहीं है. क्योंकि जब रेड मीट को पकाया जाता है तो इसमें से एक लाल रंग का लिक्विड निकलता है, जो ब्लड नहीं बल्कि मेयोग्लोबिन होता है, जो एक प्रोटीन है और हीटिंग के दौरान रिलीज होता है.

यह भी पढ़ें: डी-स्ट्रेस होने के 3 आसान तरीके, डायटिशियन की एक्सप्ट एडवाइस 
यह भी पढ़ें: इन सुपर टेस्टी 5 तरीकों से डेली डायट में शामिल करें लौकी, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *