मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय।

मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय।

Tanav dur karne ke upay : आज लोग इतने व्यस्तता पूर्ण तरीके से जीवन जी रहे हैं, कि उनके पास मन की शांति के लिए जरा सा भी समय नहीं है। आज के समय में लोग इतने तनावपूर्ण जीवन जी रहे हैं, कि उनके पास खुशहाल जीवन जीने का जरा सा भी समय नहीं है।आज लगभग हर एक व्यक्ति किसी न किसी कारण की वजह से तनाव में जूझ रहा है और मानसिक तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। यदि आप भी तनाव से जूझ रहे हैं और अपने मानसिक तनाव को ठीक करना चाहते हैं, तो आज हम इस लेख में आप सभी लोगों को मानसिक तनाव को दूर करने के कुछ घरेलू और आसान उपचार बताने वाले हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित इस आर्टिकल में आपको पढ़ने को मिलेगा।

मानसिक तनाव क्या है ( What is mental stress)

Mansik tanav kya hai : आज के समय में लगभग हर व्यक्ति किसी ने किसी प्रकार के छोटे या बड़े तनाव में अपने जीवन को जीता ही है, परंतु जब तनाव का स्तर अपनी चरम सीमा पर पहुंच जाता है, तब उस व्यक्ति का मानसिक संतुलन और सार्वजनिक स्वास्थ्य काफी ज्यादा प्रभावित होता है। जब मानसिक तनाव अपने चरम सीमा पर पहुंच जाता है, तब डिप्रेशन की बीमारी होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जब कोई डिप्रेशन का शिकार हो जाता है, तो वह सामान्य व्यक्ति के जैसा जीवन नहीं जी पाता और वह हमेशा खुद को डिफरेंस महसूस करता है। डिप्रेशन सभी प्रकार की जानलेवा बीमारियों में से एक है और इसीलिए डिप्रेशन के लक्षण दिखाई देने पर हमें तुरंत इसके लिए कुछ न कुछ आवश्यक उपाय अवश्य करना चाहिए।

डिप्रेशन के लक्षण ( symptoms of depression in Hindi)

Depression ke lakshan : दोस्तों जैसे अन्य बीमारियों के अपने लक्षण होते हैं, ठीक उसी प्रकार से डिप्रेशन के भी लक्षण होते हैं, डिप्रेशन के लक्षण दिखाई देने पर हमें तुरंत ही इसके लिए आवश्यक उपाय कर लेना चाहिए, ताकि हमें आगे चलकर किसी भी प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक परेशानी का सामना ना करना पड़े। चलिए जानते हैं, डिप्रेशन के कुछ प्रमुख लक्षण जो इस प्रकार से है।

  • डिप्रेशन से ग्रस्त व्यक्ति हमेशा हर समय उदास दिखाई देता है।
  • डिप्रेशन से झगड़ा हुआ व्यक्ति हर समय खुद को लाचार और बेबस महसूस करता है।
  • जो लोग डिप्रेशन से ग्रसित रहते हैं, उनके अंदर आत्मविश्वास की भारी कमी रहती है।
  • ऐसे व्यक्तियों का कभी भी किसी भी कार्य में ध्यान केंद्रित नहीं रहता और वह हमेशा परेशान दिखाई देते हैं।
  • डिप्रेशन में रहने वाले व्यक्ति को कभी भी गुस्सा आ जाता है।

तनाव से मुक्ति पाने के घरेलू उपाय ? (Home remedies for stress relief)

Tanav dur karne ke gharelu nukse : अगर आप तनाव में जी रहे हैं, तो आपको इसका उपचार जल्दी कर लेना चाहिए क्योंकि यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। चलिए जानते हैं, तनाव को दूर करने के घरेलू नुक्से जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • काजू का सेवन करें :-

    यदि आप तनाव जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे ठीक करने के लिए आप प्रतिदिन कम से कम 5 से 6 काजू पीसकर एक गिलास दूध के साथ सेवन करें और इसके सेवन से आप तनाव जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।
  • नींबू से करें डिप्रेशन सही :-

    डिप्रेशन जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो कप पानी में एक चम्मच नींबू के रस में, एक चम्मच हल्दी पाउडर एवं एक चम्मच शहद को मिश्रित करें और इस मिश्रण को नियमित रूप से पिए। इसके सेवन से आप डिप्रेशन जैसी समस्या को ठीक कर सकते हैं।
  • सेब का सेवन करें :-

    सेब यदि हम नियमित रूप से खाएं तो यह हमारे स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है, इसके साथ ही मानसिक तनाव जैसी समस्या से भी हमें से निजात दिलाने के लिए काफी लाभकारी है।
  • योगा आसन करें :-

    मन को शांत करने के लिए बहुत सारे योगासन आते हैं और उन सभी योगा आसन से मानसिक तनाव भी दूर हो जाता है और आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।
  • तुलसी की पत्ती का करें सेवन :-

    दोस्तों तुलसी की पत्ती के सेवन से हम ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप मानसिक तनाव को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप गर्म पानी में तुलसी की पत्ती को उबालकर उस पानी को पिए या फिर आप चाहे तो चाय के साथ भी तुलसी के पत्ते का सेवन कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

यदि आप मानसिक तनाव जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो आज का हमारा यह आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हुआ होगा।यदि आज का हमारा लेख आपको जरा सा भी लाभकारी लगा हो तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें।

1 thought on “मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *