Summer Tips: गर्मियों के मौसम में इन चीजों के ज्यादा सेवन से हो सकती है बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम

Spread the love

Summer Care Tips: मई का महीना चल रहा है. इस समय पूरे भारत में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health Experts) लोगों को अपनी हेल्थ का खास ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं. समय सीजन (Summer Season) में थोड़ी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. गर्मियों में डॉक्टर लोगों को ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं जिसमें भारी मात्रा में पानी होता है. इससे शरीर हाइड्रेट (Hydrate) रहता है. इसके साथ ही आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

लेकिन, कई बार लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण उन्हें फायदे के बजाए नुकसान हो जाता है. गर्मियों के दिनों में गर्म तासीर की चीजों के सेवन के लिए मना किया जाता है. इनके अधिक सेवन से आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. तो चलिए हम आपको उन चीजों के बारे में बताते वाले हैां जिसका सेवन आपको गर्मियों (Foods Avoided in Summer) में करने से बचना चाहिए-

गर्मियों में इन चीजों का न करें ज्यादा सेवन-

1. अदरक का न करें ज्यादा सेवन
यह तो हम सभी जानते हैं कि अदरक की तासीर बहुत गर्म होती है. ऐसे में गर्मियों में इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए. गर्मियों के सीजन में अदरक के ज्यादा इस्तेमाल से आपको पेट खराब और डायरिया (Diarrhea) जैसी परेशानी हो सकती है. इसके साथ ही आपको जलन और पेट में गैस की समस्या हो सकती है.

2. बादाम का सेवन ज्यादा न करें
वैसे तो बादाम का सेवन (Almond) सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. बादाम में भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)  पाया जाता है. इससे बाल झड़ने की समस्या और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) जैसी परेशानियां दूर होती है. लेकिन, गर्मियों में इसके अधिक सेवन से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है. इसके ज्यादा सेवन से आपको पाचन की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही यह आपके शरीर में पित्त को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में आप पित्त दोष की समस्या हो सकती है.

2. गुड़ का सेवन ज्यादा न करें
वैसे तो गुड़ में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम (Calcium), पोटेशियम (Potassium), आयरन (Iron), फॉस्फोरस (Phosphorus) आदि गुण पाए जाते हैं. यह एनीमिया की परेशानी दूर करने में मदद करता है. लेकिन, गर्मियों में गुड़ के ज्यादा सेवन से आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. इसकी गर्म तासीर के कारण आपको पेट और सीने में जलन, पेट खराब होने की समस्या, नाक से खून आने की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Cooking Tips: आपकी इन गलतियों से सूजी का हलवा नहीं बनता स्वादिष्ट, जानें क्या करें और क्या नहीं

Dadi Maa Ke Nuskhe: आटे का चोकर है बहुत फायदेमंद, जान जाएंगे तो नहीं फेकेंगे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *