Russia Ukraine News: पूर्वी यूक्रेन के तोशकिवका शहर पर रूस के कब्जे का दावा, यूक्रेन ने क्रीमिया के ऑयल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर किया हमला

Russia Ukraine News: पूर्वी यूक्रेन के तोशकिवका शहर पर रूस के कब्जे का दावा, यूक्रेन ने क्रीमिया के ऑयल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर किया हमला
Spread the love
Image Source : PTI/FILE IMAGE
पूर्वी यूक्रेन के तोशकिवका शहर पर रूस के कब्जे का दावा

Highlights

  • पूर्वी यूक्रेन के तोशकिवका शहर पर रूस ने कब्जे का किया दावा
  • सेवेरोडोनेट्स्क शहर के करीब सिवरस्की डोनेट्स नदी के इलाके में भी किया कब्जा
  • रूस के कब्जे वाले क्रीमिया के ऑयल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर यूक्रेन ने किया हमला

Russia Ukraine News: सोमवार को रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के सेवेरोडोनेट्स्क शहर के करीब सिवरस्की डोनेट्स नदी के इलाके और तोशकिवका शहर पर कब्जा करने का दावा किया। दूसरी तरफ यूक्रेन ने रूस के कब्जे में क्रीमिया के ऑयल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर हमला किया। क्रीमिया पर 2014 से रूस का कब्जा है । लुहांस्क के मिलिट्री हेड ने सेवेरोडोनेट्स्क शहर पर होने वाले रूसी हमले को लेकर आगाह किया है। सेरही हेयडे ने सोमवार को कहा कि रूसी सेना के पास शहर में बड़े पैमाने पर हमले के  लिए पर्याप्त हथियार मौजूद है। हेयडे ने बताया कि रूस इस इलाके के आस-पास हेवी मिलिट्री इक्विपमेंट तैनात किए हैं। 

EU के नेता यूक्रेन की सदस्यता का समर्थन कर सकते हैं

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की कहा है कि यूरोपीयन यूनियन में यूक्रेन को शामिल करने को लेकर काउंसिल की बैठक से पहले रूस हमलों को और तेज कर देगा। इस हफ्ते के अंत में होने वाले समिट में यूरोपीयन यूनियन के नेता यूक्रेन की सदस्यता का समर्थन कर सकते हैं। 

पूर्वी हिस्से में कमजोर हुई यूक्रेन की पकड़

इससे पहले खबर थी कि पूर्वी हिस्से में यूक्रेन की सेना लगभग अपना कंट्रोल खो चुकी है। हालांकि रूसी सेनाओं को इस इलाके तक पहुंचने में काफी नुकसान पहुंचा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेवेरोडोनेट्स्क के जिस ब्रिज को रूसी सेना ने उड़ाया वो यूक्रेनी सेना के लिए सबसे बड़ा नुकसान साबित हुआ। 

ब्रिज के जरिए यूक्रेनी सेना पहुंच रही थी

सेवेरोडोनेट्स्क शहर पर कब्जे को लेकर कई दिनों से जंग चल रही है । इस शहर तक एक बड़े ब्रिज के जरिए यूक्रेनी सेना पहुंच रही थी। रूसी सेना ने इस ब्रिज को उड़ाकर रसद का रास्ता बंद कर दिया । यहां बड़ी संख्या में यूक्रेन के सैनिक मौजूद हैं, लेकिन उनके पास हथियारों और गोला बारूद की कमी है।



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *