Reduces Belly Fat: 15 से 20 दिन में ही इन योगासनों के जरिए घटा सकते हैं अपना वजन

Spread the love

Reduces Belly Fat: अगर आप पेट की चर्बी को कम करने के लिए हर चीज कर के थक हार गई हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. जी हां, कई समय से जिम में पसीना बहा कर लंबी डाइट को फाॅलो करने के बाद भी आपके बाॅडी पर इसका कोई असर नहीं हो रहा तो धबराए नहीं बल्कि इन कुछ आसान योगा आसनों के जरिए घ बैठे ही आप अपने पेट की चर्बी को कम करने के साथ अपना वजन भी घटा सकते हैं.

बस शर्त है कि आप इन आसनों को अपनी डेली लाइफ में डाइट के साथ शामिल कर लें. देखिए फिर 15 से 20 दिनों में ही आपको इसका रिजल्ट सामने मिलने लगेगा, जब आपको खुद आसपास के लोग नोटिस करने लगेंगे. तो आइए जानें इन आसनों के बारे में.

नोकासन
किसी साफ जगह पर मैट बिछा लें और उस पर बैठ जाएं, जिससे आपके घुटने मुड़े हुए हों. पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब सांस लें. अब धीरे से अपने पैरों को हवा में उठाएं, इसे 45 डिग्री के कोण तक फैलाएं, अपने बाकी शरीर को सीधा रखते हुए एक वी आकार बनाएं. अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए अपनी भुजाओं को फर्श के बाराबर सीधा करें. छाती को ऊपर उठाकर बैलेंस बनाएं. स्थिति को पकड़ें और सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को छोड़ दें. 

भुंजागसन
मैट पर पेट के बल लेट जाएं, अपने हाथों को अपने कंधों के बगल में जमीन पर रखें. अपने पैरों को फैलाकर, सांस लें और धीरे धीरे से अपने ऊपरी बाॅडी को ऊपर उठाएं. सुनिश्चित करें कि आपके जघन और पैर की उंगलियां फर्श को छूते हुए एक सीधी रेखा पर गिरें. 20 से 30 सेकेंड के लिए इस स्थिति में रहें और छोड़ दें. 

कुंभकासन
मैट पर पेट के बल लेट जाएं, अपने बाॅडी को अपनी बाहें और पैर की उंगलियों पर उठाएं. जो अधिक आरामदायक है, उसके आधार पर आगे या नीचे की ओर मुंह करें. जब तक आप कर सकते हैं तब तक स्थिति को पकड़े और छोडे़.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Health Tips: मच्छर भगाने के इन उपायों के कारण उठाना पड़ सकता है नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *