Ranchi Violence: योगी की राह पर हेमंत सरकार, ‘दंगाइयों’ की फोटो की सार्वजनिक

Ranchi Violence: योगी की राह पर हेमंत सरकार, 'दंगाइयों' की फोटो की सार्वजनिक
Spread the love
Image Source : TWITTER
Pictures of Ranchi violence accused

Highlights

  • रांची पुलिस ने राज्यपाल रमेश बैस के निर्देश के बाद की कार्रवाई
  • राज्यपाल ने दंगाइयों की पहचान कर उनकी तस्वीरें सार्वजनिक जगहों पर लगाने को कहा था
  • रांची के प्रमुख चौक-चौराहों पर लगाए गए हैं होर्डिंग्स और पोस्टर

Ranchi Violence: रांची पुलिस ने बीते शुक्रवाक को हुई हिंसा-उपद्रव में शामिल दंगाइयों की तस्वीरें जारी की हैं। रांची पुलिस ने दो-दो पोस्टर में दंगाइयों की तस्वीर जारी की। पहले पोस्टर में 18 जबकि दूसरे पोस्टर में 15 दंगाइयों की तस्वीर जारी की गई है। रांची पुलिस ने कहा है कि दंगाइयों की सूचना देने वालों की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। आरोपियों की तस्वीरों और उनके नाम-पते के साथ शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर होर्डिंग्स लगाए गए हैं। रांची पुलिस ने राज्यपाल रमेश बैस के निर्देश के बाद यह कार्रवाई की है।

राज्यपाल ने सोमवार को राज्य के डीजीपी नीरज सिन्हा सहित राज्य के वरीय पुलिस-प्रशासनिक अफसरों को तलब कर हिंसा की घटना पर कड़ी नाराजगी जाहिर की थी। राज्यपाल ने डीजीपी को कहा था कि उपद्रवियों की पहचान कर उनकी तस्वीरें सार्वजनिक जगहों पर लगवाई जाएं ताकि आम नागरिक उनके बारे में जानकारी दे सकें। इस निर्देश के 24 घंटे के भीतर रांची पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की है।

तस्वीरों के साथ उपद्रवियों के नाम-पते भी लिखे गए


शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर जो होर्डिंग और पोस्टर लगाए गए हैं, उनमें तीन दर्जन से भी ज्यादा उपद्रवियों की तस्वीरें हैं। कुछ तस्वीरों के साथ उपद्रवियों के नाम और पते भी लिखे गए हैं। इनमें हिंदपीढ़ी निवासी छोटू, चरका, बिच्छा, शाद, तगला, आमिर, कुरबान चौक निवासी कैप्टन, लकड़ी पुल गली निवासी सिराजुल आदि के नाम शामिल हैं। इन सभी की तस्वीरें शुक्रवार दोपहर मेन रोड में पथराव और तोड़फोड़ के दौरान सीसीटीवी, वीडियो और ड्रोन कैमरे में कैद हुई थीं। लोगों से अपील की गई है कि जिस भी व्यक्ति को इनके बारे में जानकारी मिले, वह पुलिस को सूचना दें।

अब तक 15 लोग गिरफ्तार, कुल 26 FIR दर्ज

पुलिस ने हिंसा और उपद्रव की घटनाओं को लेकर अब तक 15 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि 40 से भी अधिक लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। गिरफ्तार किए गए लोगों में से सात का अभी रिम्स में इलाज चल रहा है। पुलिस ने रांची के छह थाना क्षेत्रों में रहने वाले 155 लोगों पर 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई भी की है। इस मामले में अब तक कुल 26 एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें 50 से ज्यादा लोगों को नामजद किया गया है। इसके अलावा एक हजार से ज्यादा अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है।

अब भी बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात

हिंसा और उपद्रव की घटना के पांचवें दिन शहर के ज्यादातर इलाकों में हालात सामान्य होने लगे हैं। शहर के पांच थाना क्षेत्रों डेली मार्केट, डोरंडा, हिंदपीढ़ी, डोरंडा, लोअर बाजार और कोतवाली में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा मंगलवार को भी लागू रही। इन इलाकों में पुलिस ने दोपहर बारह से पांच बजे तक ही दुकानों को खोलने की इजाजत दी है। शहर के संवेदनशील इलाकों में अब भी बड़ी तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *