Homemade Tea:  आपके एंजायटी और स्ट्रेस को दूर करेंगी ये मसाला चाय

Spread the love

Stress Free Tea: आप भी हमेशा ही टेंशन(Tension) और स्ट्रेस(Stress) में रहते हैं तो उसे दूर करने के लिए ये आप ही के लिए खबर है.  आजकल की लाइफस्टाइल में दिन भर की दौभाग के कारण स्ट्रेस और एनजायटी हो जाती है. ऐसे में ये आपको काफी परेशान कर सकती है साथ आपके नींद को भी डिस्टर्ब कर सकती है.. इन सबसे छुटकारा पाने और अपने मन को शांत कर रिलेक्स फील करने के लिए आप घर पर ही मसाला चाय(Masala Tea) बनाकर उसे पी कर रिलेक्स कर सकते हैं.  यहां जानिए स्ट्रेस कम कर रिलेक्स फील करने के लिए चाय कैसे बनाते हैं. 

तुलसी पुदीना टी

तुलसी और पुदीना से बनी चाय इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है. इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टिीरियल गुणो से भरी होती हैं. ये चाय आपके पाचन को भी अच्छा करती है.इसे बनाने के लिए आप उबलते पानी में तूलसी के पत्ते,पुदीने के पत्ते और अदरक डालें. फिर इसे 3 से 4 मिनट उबलने दें. अब इसे छान कर एक कप में डालें और एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं.

केसर सौंफ की चाय
ये चाय बाॅडी को डिटाॅक्स करने के अलावा पेट और मन दोनों को शांत रखता है. ये अच्छी नीं के लिए भी अच्छा विकल्प है. ये चाय ब्लड प्रेशर बूस्ट करने और एनजायटी को बूस्ट करने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए पानी उबालें उसमें ऋषि पत्ते, केसर के धागे, सौंफ और नींबू का रस मिलाएं. अब इसे 5 मिनट उबालें. इसे छानकर एक चम्मच शहद के साथ पीएं.  

मसाला चाय
यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही यह आपके मोटापे को भी कम करता है. इसे बनाने के लिए पानी गर्म करें और इसमें अदरक, लौंग, इलायची, काली मिर्च और शहद डाल कर उबालें. थोड़ी देर बाद छान कर पीलें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Beauty Tips: जानिए ग्लोइंग स्किन के लिए क्या है बेहतर, शीट मास्क या सीरम!

Weight Loss In Summer: गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये वेट लाॅस एक्सरसाइज, आसान है इन्हें करना

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *