Gustavo petro: कोलंबिया में गुस्तावो पेट्रो ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, तीसरे प्रयास में मिले 50.48 फीसदी वोट

Gustavo petro: कोलंबिया में गुस्तावो पेट्रो ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, तीसरे प्रयास में मिले 50.48 फीसदी वोट
Spread the love
Image Source : TWITTER/@PETROGUSTAVO
गुस्तावो पेट्रो

Highlights

  • कोलंबिया में गुस्तावो पेट्रो ने जीता राष्ट्रपति चुनाव
  • तीसरे प्रयास में मिले 50.48 फीसदी वोट
  • प्रतिद्वंद्वी ‘रोडोल्फो हर्नांडेज’ को 47.26 प्रतिशत वोट मिले

Gustavo petro: कोलंबिया में वामपंथी नेता ‘गुस्तावो पेट्रो’ ने देश में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत दर्ज की है। चुनाव अधिकारियों द्वारा जारी परिणामों के अनुसार, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में तीसरे प्रयास में पेट्रो को रविवार को 50.48 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी ‘रोडोल्फो हर्नांडेज’ को 47.26 प्रतिशत वोट मिले। यह चुनाव ऐसे वक्त में हुआ है जब कोलंबिया बढ़ती असमानता, मुद्रास्फीति और हिंसा से जूझ रहा है। लातिन अमेरिका के इस तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में पेट्रो की जीत हर्नांडेज की हार से कहीं अधिक मायने रखती है।

विजय संबोधन के दौरान एकता का आह्वान किया

पेट्रो की इस जीत ने देश की आधी सदी के सशस्त्र संघर्ष में वामपंथ के कथित जुड़ाव संबंधी धारणा को भी तोड़ा है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अब भंग ‘एम-19’ आंदोलन में शामिल थे और समूह के साथ भागीदारी के आरोप में जेल की सजा के बाद उन्हें माफी दी गई थी। पेट्रो ने रविवार रात अपने विजय संबोधन के दौरान एकता का आह्वान किया।

‘उत्पीड़न नहीं केवल सम्मान और संवाद होगा’

गुस्तावो पेट्रो ने अपने कुछ आलोचकों के लिए कहा कि विपक्ष के सभी सदस्यों का राष्ट्रपति महल में ‘कोलम्बिया की समस्याओं पर चर्चा करने के लिए’ स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘इस सरकार के साथ एक नयी शुरुआत हो रही है, जिसमें कभी राजनीतिक उत्पीड़न या कानूनी उत्पीड़न नहीं होगा, केवल सम्मान और संवाद होगा।’’



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *