ED Action: चोकसी, माल्या, नीरव मोदी समेत किन लोगों से अब तक पूछताछ कर चुकी है ईडी? ये हुई कार्रवाई

ED Action: चोकसी, माल्या, नीरव मोदी समेत किन लोगों से अब तक पूछताछ कर चुकी है ईडी? ये हुई कार्रवाई
Spread the love
Image Source : PTI FILE PHOTO
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के शिकंजे में कौन-कौन?
 

Highlights

  • ‘नेशनल हेराल्ड’ केस में ED के घेरे में राहुल गांधी
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन हो चुके हैं गिरफ्तार
  • चोकसी, माल्या, नीरव मोदी समेत कई लोगों की संपत्ति ED कर चुकी है जब्त

ED Action: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ‘नेशनल हेराल्ड’ केस में ईडी के घेरे में हैं। सोमवार को हुई कड़ी पूछताछ के बाद मंगलवार को भी गांधी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के तफ्तर पहुंचे। राहुल गांधी सुबह 11 बजकर पांच मिनट पर एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी के मुख्यालय पहुंचे। उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा भी उनके साथ थीं। अधिकारियों ने बताया कि कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद 11 बजकर 30 मिनट पर राहुल गांधी से पूछताछ आरंभ की गई। ईडी ने कांग्रेस नेता से सोमवार को 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। इसके बाद ईडी ने राहुल गांधी से मंगलवार को दोबारा पेश होने के लिए कहा था। उधर, कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ के दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन किया जिसके बाद पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया। इससे पहले मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी दिल्ली के स्वास्थ्य और गृह मंत्री सत्येंद्र जैन सहित कई लोगों पर कार्रवाई कर चुकी है।  

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पर ED ने कसा शिकंजा 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर चुकी है। जैन (Satyendra Jain) के खिलाफ अप्रैल में भी प्रवर्तन निदेशालय ने कार्रवाई की थी और जैन के परिवार और कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की थीं। इसके बाद बीजेपी ने आप सरकार पर निशाना साधते हुए जैन के इस्तीफे की मांग की थी। हालांकि जैन पर पहले भी कई तरह के आरोप लग चुके हैं, जिसके बाद से वह दिल्ली सरकार के विवादित नेता रहे। उनकी बेटी सौम्या जैन को जब दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के लिए सलाहकार बनाया गया था, तब भी खूब हंगामा हुआ था। इस मामले की जांच सीबीआई के पास गई थी। 

माल्या, मेहुल चोकसी और नीरव मोदी की संपत्ति ईडी ने जब्त की

बैंकों से भारी भरकम कर्ज लेकर विदेश भागने वाले कारोबारी विजय माल्या, मेहुल चोकसी और नीरव मोदी की संपत्तियों को ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत जब्त कर लिया था। ईडी द्वारा जब्त संपत्ति करीब 18,170.02 करोड़ रुपए की है। विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर PMLA कानून के तहत चांच चल रही है और इनको UK, एंटीगुआ और बारबुडा से भारत लाने की प्रक्रिया जारी है। 

चंदा कोचर की 78 करोड़ की संपत्ति जब्त हुई

वहीं 2020 में ICICI बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चंदा कोचर और उनके परिवार की संपत्ति जब्द कर ली। ICICI बैंक की पूर्व अधिकारी की कुल 78 करोड़ की संपत्ति को ईडी ने जब्त कर लिया था जिसमें उनका घर और उनके पति की कंपनी की कुछ संपत्ति शामिल रही। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *