Covid-19 Symptoms: डॉक्टरों किया आगाह! पेट दर्द और उल्टी हो सकता है कोरोना संक्रमण का लक्षण

Spread the love

Coronavirus New Symptoms: देश में एक बार फिर कोरोना के केस में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. पिछले दो महीने से कोरोना के केस में गिरावट दर्ज की जा रही जो अब अचानक बढ़ने लगे हैं. पिछले 24 घंटो में देश में संक्रमण के  3,324 नए मामले सामने आए हैं और वहीं 40 लोगों ने इस वायरस से अपनी जान भी गंवाई है. देश की राजधानी दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 1,500 से ऊपर बना हुआ है. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ नए मरीजों में कोरोना के नए लक्षण देखे जा रहे हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों को इन नए लक्षणों के बारे में आगाह किया है.

नए केस में बदलते कोरोना के लक्षण-
Scroll में छपी रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी दिल्ली में डॉक्टरों ने यह बताया है कि नए मरीजों में पेट दर्द और दस्त की परेशानी देखी जा रही है. वहीं बता दें कि इससे पहले की कोरोना की लहरों में मरीजों को बुखार, कोल्ड, बदन दर्द और सिर दर्ज जैसे परेशानियां हो रही थी. डॉक्टरों के अनुसार कोरोना के नए मरीजों में 20 प्रतिशत लोगों को दस्त की शिकायत है. वहीं डॉक्टरों का यह संख्या ज्यादा भी हो सकती है. इसके साथ ही डॉक्टरों ने यह भी बताया है कि कुछ कोरोना मरीजों दस्त के अलावा कोई और कोरोना के लक्षण नहीं देखे गए हैं.

बच्चों में कोरोना के यह लक्षण-
इसके साथ ही डॉक्टरों का यह कहना है कि बच्चों में दस्त की शिकायत सबसे ज्यादा देखी जा रही है. किसी भी वायरल संक्रमण से ग्रसित होने पर आमतौर पर भी बच्चों में सबसे ज्यादा दस्त की शिकायत देखी जाती है. इसके साथ ही कुछ मरीजों को दस्त के साथ-साथ पेट दर्द की भी प्रॉब्लम हो रही है.

इन लक्षणों पर भी दें ध्यान-
वहीं कुछ मरीजों को पहले के लक्षण जैसे बुखार, सर्दी, खांसी, सिर दर्द और कमजोरी की प्रॉब्लम हो रही है. डॉक्टरों का यह मानना है कि ओमिक्रॉन का BA.2 वेरिएंट से संक्रमित लोगों में पेट संबंधी परेशानी देखी जा रही है. इनमें ज्यादातर पेट दर्द और दस्त जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं. इसके साथ ही कुछ कोरोना मरीजों को रात में नींद न आना, ध्यान भटकना आदि जैसी समस्या देखी जा सकती है.

कोरोना के लक्षण दिखने पर करें यह काम-
डॉक्टरों के अनुसार अगर आपको ऊपर बताई गई कोई भी परेशानी होती है जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें. इसके साथ ही आपना कोरोना टेस्ट करवाएं. पॉजिटिव निकलने पर कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करें और खुद को आइसोलेशन में रखें. हल्के लक्षण में घर पर रहकर डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह लेते रहें.  

ये भी पढ़ें-

Stiff Neck: सुबह उठने पर अकड़ी रहती है गर्दन तो आपके लिए हैं ये 4 आसान तरीके

UTI: बार-बार हो जाता है यूरिन इंफेक्शन तो ये हैं आपकी समस्या की असली वजह

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *