Coffee Recipe: कैफीन से बचना चाहते हैं तो इस सुपर फूड से बनी काॅफी का करें सेवन

Health Tips:  कैफीन हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता यह जानते हुए भी कई लोगों को इसकी इतनी बूरी लत लग जाती है कि चाहते हुए भी वह कैफीन से बने प्रोडक्ट को छोड़ नहीं पाते. इसमें खासकर काॅफी ने हर घर में जगह बना ली है.

पर अगर आप कैफीन यानि अपनी काॅफी की लत को कम करना चाहते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. जी हां, आपको आज हम काॅफी बनाने की ऐसी रेसिपी शेयर कर रहे हैं जो कैफीन मुक्त होगी. छोले से बनी काॅफी. जी हां, छोले से बनी काॅफी का स्वाद बिल्कुल आम काॅफी जैसा ही होता है. छोले को एक सुरपफूड भी माना जाता है, जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.   

कैफीन को उत्तेजित करने वाला पदार्थ माना जाता है. यह दिमाग और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और इस प्रकार हमें सर्तक रखता है और थकान का शुरूआत को रोकता है. 

हालांकि, इसका ज्यादा सेवन आपको चिंता, बेचैनी, कंपकंपी, अनियमित दिल की धड़कन और नींद की समस्या जैसे कई नुकसान भी पहुंचाता है. ज्यादा कैफीन के सेवन से सिरदर्द, माइग्रेन और हाई ब्लडप्रेशर भी हो सकता है. वहीं, अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो बहुत अधिक काॅफी नहीं पीनी चाहिए. दरअसल इससे गर्भपात या जन्म के समय कम वजन होने का खतरा अधिक रहता है. इसलिए आज हम आपको सबसे सेफ छोले की बनी की काॅफी की रेसिपी शेयर कर रहे हैं. 

रेसिपी
इस रेसिपी के लिए सफेद छोला का इस्तेमाल करें. सबसे पहले आप भारी तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर गरम करें. चने को 20 मिनट के लिए भूनें. वैकल्पिक रूप से आप उन्हें ब्राउन होने तक 160 डिग्री सेंटीग्रेड परबेक कर सकते हैं. अब इसे 2 घंटे के लिए ठंडा होने दें.अब इसका पाउडर बना लें. अब इसे एयरटाइट कंटेनर में रख लें. इसक आप जब भी पीने का मन हो तो काॅफी की तरह ही बनाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Back pain: लगातार बैठे रहने से होता है कमर दर्द, दूर करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

Stale Roti: क्या आपको पता है बासी रोटी खाने से होते हैं कई फायदे, इन लोगों के लिए है लाभकारी

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Comment