Boris Johnson no Confidence Motion: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किल, उन्हीं की पार्टी लेकर आएगी अविश्वास प्रस्ताव, जानिए पूरा मामला

Boris Johnson- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
Boris Johnson

Highlights

  • बोरिस की नेतृत्व क्षमता पर उठ रहे सवाल
  • कुछ सांसदों ने लिखे पार्टी को पत्र
  • वोटिंग में जीत गए तो एक साल तक बने रहेंगे पीएम

Boris Johnson no Confidence Motion: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। खास बात यह है कि उनके खिलाफ उनकी ही पार्टी अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। इस समय ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी देश में सत्तासीन है और इस पार्टी के नेता ​बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री हैं। 

इस संबंध में पार्टी का कहना है कि उनकी नेतृत्व क्षमता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। आए दिन विवादों से चर्चा में रहने वाले जॉनसन के खिलाफ उनकी पार्टी के ही कुछ सांसदों ने पत्र लिखे हैं, जिसमें उनकी नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाया गया है।

पार्टी के अधिकारी ग्राहम ब्रैडी ने बताया कि उन्हें सांसदों से कई पत्र मिले हैं, जिनमें जॉनसन के नेतृत्व को लेकर मतदान की मांग की गई है। इस बारे में नियम यह है कि यदि यदि बोरिस 359 कंजरवेटिव सांसदों के बीच वोटिंग में यदि हार जाते हैं तो वे कंजरवेटिव पार्टी के नेता और पीएम पद, दोनों से हाथ धो बैठेंगे लेकिन यदि वे जीत जाते हैं तो पीएम पद पर बने रहने के लिए उनकी अवधि एक साल तक और बढ़ जाएगी।

दरअसल, पीएम बोरिस जॉनसन कोविड के दौरान जब लॉकडाउन लगाया गया था, उस समय सरकाी इमारतों में नियमों के उल्लंघन सहित कई मामलों से सवालों के घेरे में रहे हैं।  

उन पर यह आरोप भी रहा है कि जब कोरोना की शुरुआत हुई थी तब लॉकडाउन के बीच उन्होंने जमकर अपनी बर्थडे पार्टी मनाई थी। ऐसे समय में जबकि ब्रिटेन भी दुनिया के अन्य देशों की तरह बुरी तरह कोरोना से ग्रस्त था, तब बर्थडे पार्टी मनाने के कारण उनकी काफी किरकिरी हुई थी।

Leave a Comment