Bharat Gaurav Train: रेलवे ने दी सौगात, नेपाल में राम-सीता विवाह स्थल के दर्शन कराएगी ट्रेन, रामायण यात्रा के ये स्थान देख सकेंगे यात्री

Indian Railway- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
Indian Railway

Highlights

  • नेपाल सरकार ने ‘भारत गौरव ’ ट्रेन को आने की दी अनुमति
  • यह ट्रेन 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी
  • 14 डिब्बों की ट्रेन, देश के आठ राज्यों से गुजरेगी

Bharat Gaurav Train: राम के भक्तों को रेल मंत्रालय ने अनूठी सौगात दी है। रामायण यात्रा के लिए अब श्रद्धालु नेपाल स्थित राम—सीता विवाह स्थल और राम जानकी मंदिर सहित भारत और नेपाल के कई ऐतिहासिक स्थल देख सकेंगे। रेल मंत्रालय की 18 दिन में 8000 किमी का सफर कराने की योजना है। यह ट्रेन  नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थलों धनुषा पहाड़, बावन बीघा क्षेत्र, मां जानकी जन्मस्थली मंदिर और श्री राम विवाह स्थल आदि के दर्शन कराएगी। नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थलों के लिए भारत गौरव पर्यटन ट्रेन को आने की अनुमति मिल गई है।

नेपाल सरकार ने आईआरसीटीसी की ‘भारत गौरव ’ ट्रेन को अपने देश के रामायण से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों पर आने की अनुमति दे दी है। पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन नई दिल्ली से 21 जून को श्री रामायण यात्रा सर्किट के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। ट्रेन के डिब्बे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे।

देश के आठ राज्यों से गुजरेगी ट्रेन

पहली भारत गौरव यात्रा 21 जून को रवाना होगी। जो आठ राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से गुजरेगी। वहीं श्री रामायण यात्रा के तहत धार्मिक यात्रा दिल्ली से शुरू होगी और अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी होते हुए पहली बार नेपाल के जनकपुर तक जाएगी, वहां से लौटकर ट्रेन वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम होते हुए वापस दिल्ली लौटेगी।  

14 डिब्बों की ट्रेन, इतना होगा यात्रा का किराया

ट्रेन में 14 डिब्बे हैं, जिसमें थर्ड एसी के11 कोच सहित एक पैंट्री कार व दो लगेजयान रहेंगे। रामायण यात्रा के तहत ट्रेन 8 हजार किमी का सफर तय करने वाली इस ट्रेन में 600 सीटों की व्यवस्था है। यात्रा के लिए प्रतिव्यक्ति किराया 65,000 रुपए है, जिसका भुगतान दो साल तक किश्तों में करने का आपके पास विकल्प है। सीटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर कराई जा सकती है। पहले आने वाले 50 फीसदी यात्रियों को किराए में पांच फीसदी की छूट भी दी जा रही है।

Leave a Comment