Benefits Of Cinnamon: कमर दर्द से पाना है राहत तो करें दालचीनी का इस्तेमाल

Spread the love

Benefits Of Cinnamon: अगर आप भी दिनभर वर्क फ्राॅम के चक्कर में कमर दर्द से परेशान हैं, तो यह खबर आप ही के लिए है. जी हां, हम जानते हैं कि कोविड के बाद से कई लोग घर से ही काम कर रहे हैं, जिसका पीरियड काफी लंबा खीच गया है. यही कारण है कि हम अपने घर के कामों केे साथ ऑफिस के कामों में भी इतना व्यस्त हो गएं हैं कि अपने लिए वक्त ही नहीं निकल पाते. पर अब आप घबराए नहीं चाहते हुए भी अपनी कमर दर्द के लिए कोई उपाय नहीं निकाल पाना अब आपके लिए कोई समस्या नहीं रह जाएगी. आज हम आपको किचन में ही पड़े कुछ मसालों के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप अपनी कमर दर्द से राहत पा सकते हैं.

दरअसल किचन में पड़े मसाले हमें खाने की स्वाद और रौनक तो बढ़ाते ही हैं साथ ही यह कई तरह के रोगों में भी कारगार होते हैं. तो आइए जानें कि किचन में मौजूद दालचीनी के उपयोग से आप कैसे अपने कमर दर्द में आराम पा सकते हैं. दालचीनी में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक जैसे कई तत्वों के साथ सिनेमैल्डिहाइड और सिनेमिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो बाॅडी के डैमेज सेल्स को ठीक करने में हमारी मदद करता है. यही कारण है कि अर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द और कमर दर्द में यह राहत पहुंचाने का काम करता है. 

कमर दर्द दूर करने के उपाय
दो ग्राम दालचीनी के पाउडर के साथ एक चम्मच शहद लें और इसे खा लें. दिन में दो बार इस नुस्खे को जरूर अपनाएं. कमर दर्द में तुरंत आपको आराम मिलने लगेगा.

एक पैन में पानी डालकर दालचीनी के टुकड़े या थो ड़ा सा पाउडर डालें और इसे कुछ देर के लिए उबालें. फिर इसे एक कप में छानकर शहद मिलाकर गर्म में ही पीएं. इसे आप सुबह और रात को सोने से पहले जरूर लें. इससे आपको कमर दर्द में कुछ ही दिन में आराम मिलने लगेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Fruits For Arthritis: जोड़ों के दर्द में राहत दिलाएंगे ये तीन फल, रोज खाने के मिलेंगे फायदे

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *