Alovera Benefits: वजन करना है कम तो इन तरीकों से करें एलोवेरा का सेवन, तुरंत दिखेगा फर्क

Spread the love

Aloe Vera For Weight Loss: एलोवेरा का इस्तेमाल सालों से स्किन की खूबसूरती के लिए किया जाता रहा है. एलोवरो का उपयोग न केवल स्किन के लिए किया जाता है बल्कि इसका उपयोग कई बीमारियों के लिए भी किया जाता है. ऐलोवेरा में मौजूद विटामिन ए, सी, ई, फाॅलिक एसिकड , कोलीन, मैग्रीशियम, जिंक, क्रामियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, जिंक और मैंगनीज इसे सेहत के लिए लाभदायक बनाते हैं.  

इतना ही नहीं ऐलोवेरा आपके बैली फैट को भी कम करता है, जिससे की आपका वजन बहुत जल्द कम होने लगता है. दरअसल ऐलोवेरा जेल शरीर में मौजूद विषेलै पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल कर वेट लाॅस में मदद करता है. अगर आप भी इसके इस्तेमाल से अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. आइए जानें कि किन किन तरीकों से आप ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर वजन को कम कर सकते हैं.  

नींबू के रस के साथ एलोवेरा
नींबू के साथ एलोवेरा लेने से ये आपके वजन को कम करने में मदद करेगा. नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसके साथ एलोवेरा जूस मिलाएं. इस मिक्सचर को मिलकार सुबह पिएं. यह एक शानदार ड्रिंक है जिसे दोनों को साथ में लेने से इसके फायदें और भी बढ़ जाते हैं.

एलोवेरा जेल
दूसरे तरीके में आप एलोवेरा के फ्रेश पत्तियों को तोड़कर उसके अंदर का पल्प निकाल लें. इस पल्प को रोज सुबह खाली पेट खाएं. ऐसा करने से आपका वजन कम होने लगेगा.

खाने से पहले लें एलोवेरा जूस
खाने के पहले अगर आप एलोवेरा जूस लेते हैं तो आपका वजन कम होने लगेगा. इसके लिए आप खाने के 20 मिनट पहले एक चम्मच एलोवेरा जूस लेने से पाचन तंत्र बेहतर होता है जिससे वेट लाॅस में मदद मिलती है. इससे शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न होता है. ऐलोवेरा में विटामिन बी होता है जो फैट को गला कर उसे एनर्जी में बदलने का काम करती है. इसका सेवन आप दो सप्ताह तक करें.

ये भी पढ़ें:

Homemade Tea: आपके एंजायटी और स्ट्रेस को दूर करेंगी ये मसाला चाय

Dark Spots On Feet: पैरों के काले धब्बों से आसानी से मिलेगा छुटकारा, बस फॉलो करने हैं ये घरेलू तरीके

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *