हृदय को स्वस्थ रखने के महत्वपूर्ण उपाय :- 6 important Tips In Hindi

हम सभी जानते हैं दिल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। जिसके बिना हम अपने शरीर में रक्त का प्रवाह नहीं कर सकते।

आज के युग में हर व्यक्ति को दिल की बीमारी है। हमारे दिल से जुड़ी सभी बीमारियां अत्यधिक गंभीर होती है।

जिनका प्रभाव बहुत कठिनाईपूर्वक तथा खतरनाक होता है। प्यार हमारे दिल के लिए अत्यधिक संवेदनशील होता है। परंतु खाली इसी से दिल स्वस्थ नहीं रह सकता है।

हम जैसा जीवन व्यतीत करते हैं, वह हमारे हृदय सहित अन्य अंगों पर भी प्रभाव डालता है। जो सकारात्मक तथा नकारात्मक प्रकार के हो सकते हैं।

हृदय का महत्वपूर्ण कार्य व्यक्ति के शरीर के खून को कलेक्ट करके प्यूरीफाइड करना होता है तथा उसके बाद उसे पूरे शरीर में प्रवाह करना होता है।

व्यक्ति का हृदय 1 मिनट में 72 बार धड़कता है अनुमान लगाएं तो 1 दिन में 1 लाख बार तथा पूरे वर्ष में करीबन 3 करोड़ 70 लाख बार धड़कता है।

प्रति मिनट में हमारा दिल 5 लीटर या 5 लीटर से अधिक खून को पंप करता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बहुत से उपाय हैं आइए उनके बारे में जाने और विस्तारपूर्वक पढ़ें।

हृदय को स्वस्थ रखना है तो धूम्रपान का सेवन समाप्त करें :

अगर हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि धूम्रपान का सेवन करना बंद करें।

अगर आप धूम्रपान का सेवन करते हैं तो दिल में बहुत से रोग तेजी से अपनी जगह बना लेते हैं, जो हृदय के लिए बहुत हानिकारक साबित होते हैं।

जितना ज्यादा आप धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करते हैं उतना ही आपका ह्रदय कमजोर तथा अन्य बीमारियों का शिकार बनता जाता है।

अगर आपको अपने हृदय को स्वस्थ रखना है तो ऐसी आदतों का त्याग करें। यह आपके दिल्ली के लिए अत्यधिक लाभदायक होगा

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने पेट पर भी पूर्ण रुप से ध्यान दें :

हमें अपने दिल का स्वास्थ्य सही रखने के लिए पेट पर पूर्ण रूप से ध्यान देना होता है।

ज्यादातर व्यक्ति बिना अपनी सेहत का ध्यान रखें भोजन का सेवन करते हैं,जो सेहत के लिए हानिकारक होता है इसलिए व्यक्ति को उन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जिनसे व्यक्ति का रक्तचाप नियंत्रित रहता है तथा ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनमें वसा की मात्रा अधिक पाई जाती है ऐसे ही खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा देते हैं जिससे व्यक्ति के दिल को हानि पहुंचती है तथा उसे कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

इन  सभी बातों का ध्यान रखकर आप दिल को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

योग की सहायता से भी हम दिल को स्वस्थ रख सकते हैं :- हृदय को स्वस्थ रखने के महत्वपूर्ण उपाय

चहम सभी जानते हैं योग करने से हम दिन-प्रतिदिन स्वस्थ होते जाते हैं।

योग हमारे शरीर में लचीलापन लाता है, हमारी मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता प्रदान करता है तथा हमारे सभी प्रकार के तनाव को दूर करने में सहायता प्रदान करता है।

यो में सबसे अधिक ध्यान हमारी सांसो पर‌ ही होता है उससे हमारी श्वसन प्रणाली में तीव्रता से वृद्धि होती है।

योग से हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूर्ण रूप से पूरी होने लगती है, जिसका फायदा हमें हमारे ब्लड सर्कुलेशन में मिलता है और हमारे शरीर के भार पर भी पड़ता है।

योग करने से व्यक्ति का शरीर पूर्ण रूप से स्वस्थ रहता है। इसी प्रकार से हम योग करके अपने हृदय अौर शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

रक्तचाप पर ध्यान देने से आपका हृदय मजबूत होता है :

रक्तचाप हमारे हृदय के स्वस्थ रहने पर निर्भर करता है जितना हमारा हृदय (दिल) स्वस्थ होगा उतना ही रक्तचाप प्रणाली सही से कार्य करेगी।

हमें लंबे समय के बाद शरीर में उपलब्ध रक्तचाप, केलेस्ट्रोल और रक्त शर्करा की जांच को समय-समय पर कराना अति आवश्यक और महत्वपूर्ण होता है।

रक्तचाप को स्थिर रखने के लिए हम योगासन का भी प्रयोग कर सकते हैं दौड़ लगाना भी योगासन की एक प्रक्रिया है दौड़ लगाने से हमारा हृदय मजबूत और अत्यधिक स्वस्थ रहता है।

दौड़ लगाने से आप की गति बढ़ती है और रुकने पर वह गति धीमी हो जाती है इस तरह दौड़ हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान करती है और हमारे फेफड़ों की क्षमता का भी विकास करती है मैं प्रतिदिन उचित खाना खाना चाहिए जिससे हमारा स्वास्थ्य सही बना रहे।

इस प्रकार हम दौड़ से अपने शरीर तथा हृदय को पूर्ण रूप से स्वस्थ रख सकते हैं।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए तनाव में कमी करें :

आजकल के समय में सभी व्यक्ति तनाव से पूर्ण रूप से गिरे रहते हैं।

जो हमारे हृदय के लिए अत्यधिक हानिकारक होता है सभी को छोटे-छोटे कार्य भी बड़े कार्यों की भांति लगते हैं जिससे व्यक्ति बहुत तनाव में चला जाता है तनाव सभी व्यक्ति में अलग-अलग प्रकार से पाया जाता है। इस स्थिति में व्यक्ति की मानसिक स्थिति एचडी गंभीर होती जाती है तथा हृदय पर भी इसका अत्यधिक दुष्प्रभाव पड़ता है।

जिससे व्यक्ति को कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है हमें तनाव को अपने से दूर रखना चाहिए इसके लिए व्यक्ति कई प्रकार के उपाय भी करता है जैसे : हीलिंग, मेडिटेशन, म्यूजिक सुनना ओर योग आदि करना।

यह सभी दिन-प्रतिदिन करने से हमारे तनाव की मात्रा में कमी होती है।

इस प्रकार हम तनाव से मुक्ति पाकर अपने ह्रदय और शरीर को बिल्कुल स्वस्थ बनाए रख सकते हैं सभी बीमारियों को अपने से दूर रख सकते हैं

कई प्रकार के आहार से हृदय स्वस्थ रखा जा सकता है || हृदय को स्वस्थ रखने के महत्वपूर्ण उपाय

हम जानते हैं हमारा हृदय और शरीर हमारे आहार और कार्य शीलता पर निर्भर करते हैं।

हम विभिन्न प्रकार के आहार से अपने हृदय को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। फाइबर की मात्रा अधिक होने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कटौती की जा सकती है स्ट्रोक के खतरे में कमी लाता है और वजन को कम करने में सहायता प्रदान करता है।

फाइबर इन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जैसे : बाजरा, ओट्स, ब्राउन चावल ओर अन्य आदि। कम वसा वाले खाद्य पदार्थ हमारे हृदय के लिए अच्छे होते हैं।

इसमें हम बिना मलाई का दूध और दही का सेवन कर सकते हैं। इनमें कैल्शियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है।

फलों में भी फाइबर पाया जाता है जिससे कोलस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायता मिलती है।

हम नट्स खाकर भी अपने हृदय को मजबूत और ताकतवर बना सकते हैं जिससे हमारा हृदय बिल्कुल स्वस्थ बना रहता है। इन सभी का सेवन करने से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *