हावड़ा में भड़की हिंसा के बाद तबादले का दौर, IPS प्रवीण त्रिपाठी बने नए कमिश्नर

Howrah Violence- India TV Hindi
Image Source : PTI
Howrah Violence

Howrah Violence: पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद प्रशासन में बड़े फेरबदल किए गए हैं। पैगंबर मोहम्मद के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने आज शनिवार को जिला पुलिस के अधिकारियों का तबादला कर दिया। एक आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार ने कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी को हावड़ा शहर का नया पुलिस आयुक्त बनाया है। 

कोलकाता पुलिस की डीसीपी (दक्षिण पश्चिम) स्वाति भंगालिया को हावड़ा (ग्रामीण) का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। आदेश के अनुसार, हावड़ा सिटी पुलिस आयुक्त सी. सुधाकर को कोलकाता पुलिस का संयुक्त पुलिस आयुक्त बनाया गया है, जबकि हावड़ा (ग्रामीण) की पुलिस अधीक्षक सौम्या रॉय को कोलकाता पुलिस का डीसीपी (साउथ वेस्ट) बनाया गया है। 

आपात बैठक के दौरान लिया गया ये फैसला

हावड़ा जिले की मौजूदा स्थिति को लेकर राज्य सचिवालय में हुई एक आपात बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। आदेश में कहा गया है कि ये नियुक्तियां जन हित में की गई हैं। पैगंबर मोहम्मद के बारे में बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की विवादित टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को हावड़ा जिले के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे। प्रदर्शनों के हिंसक होने के बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों को आग लगा दी। साथ ही सार्वजनिक संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया था। इस दौरान उनकी पुलिसकर्मियों से झड़प भी हुई। 

अफवाहों को रोकने के लिए जिले में 13 जून तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इसके अलावा उलुबेरिया, दोमजुर और पांचला समेत कई इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। वहीं, जिले के पांचला बाजार इलाके में आज शनिवार को ताजा हिंसा की खबर मिली। प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए और कई घरों में आग लगा दी गई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया, जिससे उनमें से कुछ घायल हो गए। इसके अलावा बीजेपी कार्यालय में भी तोड़फोड़ की गई।

Leave a Comment