सर्दियों में वजन घटाने के बेहतरीन टिप्स

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में खाने का मजा कुछ और ही होता है . जितना हम सर्दियों में खाने को पचा सकते हैं , उतना हम गर्मी में खाने को पचा नहीं सकते और ना ही भरपेट खाना खा ही सकते हैं . सर्दियों में ज्यादातर हरा मसाला का प्रयोग करके लोग एक से एक स्वादिष्ट भोजन पता कर खाना पसंद करते हैं . जैसा कि सभी जानते हैं कि सर्दियों में ज्यादातर सभी का शरीर एक्टिव नहीं रहता है . लिहाजा यदि हम कोई भी चीजें खाते हैं , तो इस परिस्थिति में वह हमारे डायरेक्ट शरीर को लाभ प्रदान करता है और सर्दियों में पाचन तंत्र बेहतर रूप से कार्य करता है . 

कई लोग ऐसे होते हैं , जो सर्दियों में अपने वजन को – पसंद करते हैं , परंतु उनको कोई उपाय नहीं सोचता तो इस वजह से वह निराश हो जाते हैं . यदि आप भी उन्हीं व्यक्तियों में से एक है , जो सर्दियों में अपना वजन घटाना चाहते हैं , तो आपको निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है . आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे टिप्स  how to weight loss in winter बताएंगे जो आप आसानी से प्रयोग करके अपना वजन सर्दियों में आसानी से घटा सकते हैं . 5 surprising tips for weight loss in winter .

ज्यादा सोने से करें परहेज :

ठंडी के मौसम में दिन छोटा और रात लंबी होती है . इससे इंसान ज्यादा समय तक सर्दियों में सोता है ,जिसके कारण इंसानी शरीर सुस्त हो जाता है और यह वजन बढ़ने का कारण बनता है , इसीलिए ज्यादा सोने से परहेज ठंडी में जरूर करें .

फास्ट फूड का सेवन ना करें :

जैसा , कि सभी जानते हैं ,अधिक मात्रा में फास्ट फूड के सेवन से शरीर का वजन बढ़ने लगता है . सर्दियों में ज्यादातर फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए ,नहीं तो इसमें आपका वजन घटने के बजाय और भी ज्यादा बढ़ जाएगा .

सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर से बचें :

कई सारे वैज्ञानिक रिसर्च ओं में यह पता चला है ,कि सर्दियों के मौसम में गर्मियों के तुलना में अत्यधिक भूख लगती है ,इस परिस्थिति को हम सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर कहते हैं . इसीलिए आपको सर्दियों में थोड़ा डाइट का जरूरत होता है और आवश्यकता के अनुसार ही आप सर्दियों में भोजन करें .

गर्म पेय पदार्थों से बचें :

जरूरत और लोग सर्दियों में काफी और चाय का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं , जो कि यह सही नहीं है . इससे आपके अंदर वजन घटाने की शक्ति कम हो जाती है . सर्दियों में चाय , कॉफी के अलावा ग्रीन टी , ब्लैक टी या फिर गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन करना चाहिए जिससे वजन में गिरावट भी होती है .

व्यायाम करें :

सर्दियों में बयान करने के और भी ज्यादा फायदे हो जाते हैं एक तो आपका शरीर गर्म और स्वस्थ रहता है और दूसरे तरीके से आपका वजन घटाने में भी स्वयं सहायता करता है , इसीलिए एक निरंतर समय पर आप व्यायाम करते रहें .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *