सफर के दौरान ये चीजे जरूर रखें साथ, वायरस से रखेंगी दूर

Travelling During Covid: कोरोना काल (Corona) के दौरान हमारे ट्रैवलिंग (Travelling) पर भी इसका सबसे ज्यादा असर पड़ा है. ट्रैवलिंग के दौरान मैचिंग शूज और एसेसरिज के अलावा जरूरी है कि आप उन चीजों का भी जरूर ध्यान रखें जो ट्रैवलिंग के दौरान आपको वायरस (Virus) से बचाएं. तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप ट्रैवलिंग के दौरान वायरस के खतरे से बच सकते हैं.

अब किसी को जरूरी काम से बाहर जाना है तो वह अपने काम को हार्म तो नहीं पहुंचा सकता. इसलिए अपने काम और यात्रा दोनों को ही जारी रखें लेकिन कुछ सावधानियों के साथ. आइए जानते हैं इन सावधानियों को जो आपकी यात्रा को और भी सुखद बना सकती हैं.

फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर और ग्लव्स
वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है खुद को सबसे पहले कवर करें. इसलिए मास्क पहनें और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि हमेशा आप एक्स्ट्रा फेस मास्क रखें. कोरोना के दौरान ट्रैवलिंग पर जाने से पहले ग्लव्स, मास्क और सैनिटाइज तो जरूर कैरी करें. सफर के दौरान अगर मास्क धो न पाएं इसलिए जरूरी है कि एक्सट्रा मास्क आपके पास जरूर हो. वहीं, गंदी सतह को बार-बार छूने से बचने के लिए ग्लव्स का जरूर इस्तेमाल करें, जिसे आप सफर के बाद जरूर थ्रो कर दें. साथ ही इस दौरान सैनिटाइजर का बार-बार इस्तेमाल करते रहें.

फुल स्लीव के टीशर्ट और पैंट पहनें
फैशन से ज्यादा आपका सेफ रहना ज्यादा जरूरी है, इसलिए फुल स्लीव वाली ही टीशर्ट पहनें और ट्राउजर वायरस फैलाने चासेंस को कम कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि ट्रैवलिंग के दौरान आपके बाॅडी का हर पार्ट ढका हो.

फर्स्ट एड किट और थर्मामीटर
दवाओं, बैंड एड्स, क्रेप बैंडेज, मोच राहत जैल, एंटी एलर्जी आदि ऐसी जरूरी चीजों के साथ आप फर्स्ट एड किट बनाकर यात्रा के दौरान जरूर कैरी करें. इसके अलावा आप कीटाणु भगाने वाली और मच्छर से बचने के लिए स्प्रे भी रख सकते हैं. एक थर्मामीटर भी जरूर रखें ताकि आपको इधर उधर भागने की जरूरत न पड़े.

कुशन और चादर
यात्रा के दौरान खुद के चादर और कुशन का इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि होटल के चादरों का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर होगा. इसे आप धोकर दोबारा हर दिन इस्तेमाल करें, जो आपको वायरस से बचाएगा.

तौलिया, साबुन और शावर कैप
अपना पर्सनल टाॅवल हमेशा यात्रा (Trvel) के दौरान अपने पास रखें. भले ही आप लक्जरी होटल (Luxury Hotel) में ठहरे हों लेकिन आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना है. वहीं आप हैंड वाॅश के लिए पेपर सोप या साबुन का जरूर इस्तेमाल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Mental Fatigue: आपके दिमाग को चीजें समझने में कठिनाई होती है क्योंकि आप अंदर से पूरी तरह से थकान महसूस करते हैं.

Stale Roti: क्या आपको पता है बासी रोटी खाने से होते हैं कई फायदे, इन लोगों के लिए है लाभकारी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Comment