वजन घटाने और पेट को हेल्दी रखने के लिए खाएं, फाइबर से भरपूर ये 10 चीजें

Spread the love

Fiber Rich Foods: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर बहुत जरुरी पोषक तत्व है. फाइबर 2 तरह का होता है एक सॉल्युबल फाइबर और दूसरा इनसॉल्युबल फाइबर. आप इन दोनों तरह के फाइबर को हेल्दी डाइट से प्राप्त कर सकते हैं. फाइबर से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी आपको फाइबर से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इसके अलावा वजन कम करने, ग्लोइंग स्किन पाने और इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से राहत दिलाने में भी फाइबर बहुत जरूरी है. डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करने से कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याएं नहीं होती है. इसलिए आपको खाने में फाइबर से भरपूर चीजें जरुर शामिल करनी चाहिए. जानते हैं

फाइबर से भरपूर 10 चीजें

1- फाइबर से भरपूर भोजन में आपको मक्का जरूर खाना चाहिए. इसमें करीब 4 प्रतिशत तक फाइबर होता है. आप भुट्टा और कॉर्न खा सकते हैं. 
2- फाइबर के लिए आपको खाने में दालें, राजमा और छोले जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए. ये फाइबर का अच्छा स्रोत है. आप दाल और चने को अंकुरित करके भी खा सकते हैं.
3- वैसे तो सभी फलों में फाइबर भरपूर होता है. अमरूद में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. इसके अलावा सेब और नाशपाती भी फाइबर से भरपूर होते हैं. 
4- आप खाने में रेशेदार सब्जियों को जरूर शामिल करें. ऐसी सब्जियों में फाइबर भरपूर होता है. आपको गाजर और पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए.
5- गेंहू से बना ब्राउन ब्रेड भी फाइबर का अच्छा सोर्स है. आप नाश्ते में ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं. 
6- सूखे मेवे में खूब फाइबर होता है. आप इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. आप मेवा को दूध में डालकर या यूं ही खा सकते हैं. 
7- फाइबर का अच्छा सोर्स गेहूं का आटा भी है. आप मैदे की जगह गेंहू के आटे का इस्तेमाल करें. कोशिश करें आटा थोड़ा मोटा पिसा हुआ हो.
8- फाइबर के लिए आप ब्राउन राइस का प्रयोग भी कर सकते हैं. कुछ लोग वजन बढ़ने की वजह से सफेद चावल नहीं खाते हैं. लेकिन आप ब्राउन राइस खा सकते हैं. ये सेहत और फाइबर के लिए अच्छे होते हैं.
9- एक कप मटर में करीब 16.3 ग्राम फाइबर होता है. इसलिए आपको मटर जरूर खाने चाहिए. आप चाहें तो इन्हें कच्चा, उबाल कर या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. 
10- ओट्स फाइबर से भरपूर होता है. आपको नाश्ते में ओट्स जरूर शामिल करना चाहिए. ओट्स में एक विशेष तरह का फाइबर बीटा ग्लूकन होता है. ओट्स खाने से कोलोस्ट्राल लेबल कम होता है और इम्युनिटी अच्छी होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: कैंसर से बचाती है मेथी और कलौंजी, जानिए एकसाथ मिलाकर खाने के फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *