लहसुन खाने के 8 अचूक फायदे, शरीर को खतरनाक बीमारियों से रखता है दूर

Spread the love

Benefits of Garlic: लहसुन खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लहसुन खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है. लहसुन में एंटी आक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी वायरल वाले औषधीय तत्व होते हैं. लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे हार्ट हेल्दी रहता है. इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. लहसुन कई तरह के संक्रमणों से बचाव करता है. जानते हैं लहसुन से होने वाले फायदे.

लहसुन के फायदे 

1- ब्लड प्रेशर कंट्रोल- रोजाना लहसुन खाने से मधुमेह के कारण होने वाले रोग भी दूर हो जाते हैं और ब्लड प्रेशर ठीक रहता है. 

2- एलर्जी में राहत- लहसुन में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिससे एलर्जी दूर हो जाती है. डेली लहसुन खाने से एलर्जी के निशान और चकतों दूर हो जाते हैं.

3- डायबिटीज में फायदा- लहसुन शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित कर इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है. डायबटीज के रोगियों को रोज खाने में लहसुन खाना चाहिए. 

4- हार्ट की बीमारी- सुबह खाली पेट लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल स्वस्थ रहता है. 

5- सांस का रोग- सांस के मरीज को रोज लहसुन की एक कली गर्म करके नमक के साथ खानी चाहिए. तीन कलियां दूध में पकाकर खाने से काफी होता है.

6- पेट के रोग- अगर आपको पेट में किसी तरह की परेशानी है तो आप लहसुन, सेंधा नमक, देशी घी, भुनी हींग और अदरक का रस खा सकते हैं. ये काफी लाभकारी होता है.

7- एसिडिटी और गैस- अगर आपको गैस और एसिडिटी की समस्या है तो खाने से पहले 1-2 लहसुन की कली, थोड़े घी में काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर खा लें. 

8- दांत का रोग- दांत में दर्द की शिकायत होने पर लहसुन पीसकर लगा लें. दर्द में थोड़ा आराम पड़ेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे को बादाम खिलाने से बढ़ता है आईक्यू लेवल, दिमाग बनता है तेज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *