रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एक अकाउंट से इतने टिकट कर सकेंगे बुक

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एक अकाउंट से इतने टिकट कर सकेंगे बुक
Spread the love
Image Source : FILE PHOTO
Indian Railways

Highlights

  • रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में किया बदलाव
  • महीने में 12 की जगह 24 टिकट कर सकेंगे बुक
  • असत्यापित यात्री भी 12 टिकट बुक कर सकेंगे

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय रेलवे ने अब एक महीने में ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है। भारतीय रेलवे ने एक यूजर आईडी से अधिकतम छह टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया है। यह कदम उनके लिए उठाया गया है, जो आधार से लिंक नहीं है। 

वहीं, एक यूजर आईडी जिनका अकाउंट आधार से लिंक है, उनके लिए एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 24 टिकट कर दिया गया है। रेलवे के इस फैसले के बाद आधार से असत्यापित यात्री भी महीने में एक दर्जन टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे।

   
बता दें कि अब तक आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा मिल रही थी। इसके अलवा जिनकी यूजर आईडी आधार से लिंक है, वे एक महीने में अधिकतम 12 ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते थे। जिनकी संख्या अब बढ़ा दी गई है।

रेलवे के इस नियम में बदलाव पर बात करते हुए रेल अधिकारी ने बताया कि रेलवे के इस फैसले से उन्हें राहत मिलेगी जो ज्यादा रेल यात्राएं करते हैं। वहीं, उन्हें भी फायदा मिलेगा जो एक अकउंट से परिवार के सदस्यों का टिकट बुक करते हैं।

वहीं, एक अन्य खबर में पश्चिम रेलवे ने मई के महीने में टिकट चेकिंग अभियान से 12.24 करोड़ रुपये की वसूली की है। पश्चिम रेलवे के मुताबकि, मुंबई सेंट्रल डिवीजन की स्थापना के बाद से यह नया कीर्तिमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *