रूस ने यूक्रेन पर दागे ऐसे बम कि तबाह हो गया पूरा इलाका

रूस ने यूक्रेन पर दागे ऐसे बम कि तबाह हो गया पूरा इलाका
Spread the love
Image Source : PTI
Russia Ukraine War

Highlights

  • रूस-यूक्रेन के बीच 4 महीने से जारी है युद्ध
  • यूरोपीय यूनियन में शामिल होना चाहता है यूक्रेन
  • यूक्रेन को मिल गया है EU के सदस्य की उम्मीदवारी का दर्जा

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन की बीच चला आ रहा युद्ध करीब 4 महीने बाद भी चल रहा है। तमाम कोशिशों के बाद भी अभी तक किसी की हार-जीत नहीं हो सकी है। दोनों पक्षों की तरफ से हर रोज नए दावे होते हैं।वहीं अब यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस की सेना ने उस पर प्रतिबंधित फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल किया। 

यूक्रेन ने एक बयान जारी कर कहा कि, रूसी सेना ने ग्रैड मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम से सूमी क्षेत्र में युनाकिवका समुदाय पर करीब 30 से अधिक प्रतिबंधित फॉस्फोरस बम दागे हैं। सुमी रीजनल मिलिट्री एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख दिमित्रो झीवित्स्की ने इसकी जानकारी दी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इस संबंध में रूस की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि रूस युद्ध के नियमों का पालन नहीं कर रहा है। रूसी सेना ने यूक्रेन पर फॉस्फोरस बम दागे हैं, जो युद्ध में बैन हैं। जेलेंस्की ने कहा कि इन हमलों से घायल होने वालों और मारे गए लोगों के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूस का यह हमला मानवता, शांति और सद्भाव पर हमला है।

गुरुवार शाम को आई एक खबर के अनुसार, रूसी सेना ने सेरेडीना-बुडा समुदाय पर मोर्टार फायर किए थे। रूस ने एक के बाद एक करीब 20 विस्फोट किए, जिससे कई लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में सूमी क्षेत्र के समुदायों पर रूस ने करीब सौ हमले किए हैं।

यूक्रेन को मिली यूरोपीय संघ में शामिल होने की उम्मीदवारी 


 

वहीं जारी युद्ध के बीच यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का दर्जा मिल गया है। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यूक्रेन और मॉल्डोवा को यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा मिला है। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और मोल्दोवा गणराज्य के राष्ट्रपति माइआ सैंडु (Maia Sandu) को बधाई दी है।



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *