यूक्रेनी लड़ाकों ने 2 रूसी जनरलों को मारा, पुतिन ने अब तक 9 जनरल खोए

Russia Ukraine War Update- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI (FILE PHOTO)
Russia Ukraine War Update

Highlights

  • पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना को बड़ा झटका
  • रूसी मेजर जनरल रोमन कुतुजोव की मौत
  • युद्ध में अब तक 9 रूसी जनरलों की मौत

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 100 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अब तक इसका कोई परिणाम नहीं निकल सका है। एक तरफ रूस, यूक्रेन में भीषण तबाही मचा रहा है, वहीं यूक्रेनी लड़ाके भी मौके पर डटे हुए हैं और रूसी सेना को गंभीर नुकसान पहुंचा रहे हैं। 

न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, रविवार को पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना को बड़ा झटका लगा है और उसके एक और जनरल की मौत हो गई है।  इस रूसी जनरल की पहचान मेजर जनरल रोमन कुतुजोव के रूप में हुई है। 

इसके अलावा सोशल मीडिया पर एक खबर और वायरल हो रही है कि शनिवार को रूसी अधिकारी और लेफ्टिनेंट जनरल रोमन बर्निदिकोव की भी मौत हो गई है। हालांकि अभी इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि यूक्रेन के साथ युद्ध (Russia Ukraine War) में रूसी सेना को भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है और अब तक रूस के 9 जनरल मौत के मुंह में समा चुके हैं।

बता दें कि रूस आधिकारिक तौर सैन्य मौतों के आंकड़े रखता है लेकिन उसने 25 मार्च से यूक्रेन में अपने आधिकारिक हताहतों के आंकड़ों को अपडेट नहीं किया है। इससे पहले उसने बताया था कि 24 फरवरी को यूक्रेन के हमले (Russia Ukraine War) की शुरुआत के बाद से 1351 रूसी सैनिक मारे गए।

रूसी जनरलों को मारने में यूक्रेन की मदद कर रहा अमेरिकी खुफिया विभाग!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूस को यूक्रेन में मध्य-स्तर और जूनियर-रैंकिंग अधिकारियों का काफी नुकसान हुआ है। पिछले महीने ये खबर भी सामने आई थी कि अमेरिकी खुफिया विभाग यूक्रेन की सेना को युद्ध में रूसी जनरलों को मारने में मदद कर रहा था।

नाम ना बताने की शर्त पर, न्यूयॉर्क टाइम्स ने सीनियर अधिकारियों के हवाले से ये दावा किया था कि अमेरिकी खुफिया विभाग ने कई युद्धक्षेत्र मुख्यालयों के ठिकाने का पता लगाया है, ये वो जगहें थीं जहां रूसी जनरल थे। 

इस जानकारी को यूक्रेनी लड़ाकों के साझा किया गया था। इन्हीं लड़ाकों ने सीनियर रूसी अधिकारियों को मारने के लिए तोपखाने और अन्य हमलों (Russia Ukraine War) का इस्तेमाल किया था।

Leave a Comment