मखाना खाने से कम हो जाएगा वजन, बेली फैट घटाने में मिलेगी मदद

Weight Loss Food: आजकल लोग सबसे ज्यादा मोटापे से परेशान हैं. करीब 70 प्रतिशत लोगों का वजन खान-पान से ही बढ़ता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट (Diet) में कैलोरी इनटेक (Low Calories Food) का बहुत ख्याल रखना चाहिए. आप दिन भर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं आपका वजन काफी हद तक इस पर निर्भर करता है. कुछ लोगों को लगता है कि डाइटिंग (Dieting) का मतलब भूखे रहना होता है, ऐसा बिल्कुल नहीं है डाइटिंग मे आपको सिर्फ ऐसी चीजें नहीं खानी होती जो मोटापा बढ़ाती हैं. आप खाने में हेल्दी डाइट (Healtht Diet) को चुनें. वजन घटाने के लिए आप मखाना (Fox Nut)  खा सकते हैं. इससे बेली फैट (Belly Fat) भी तेजी से कम होता है. आइये जानते हैं मोटापा कन करने में मखाना कैसे मदद करता है?

Weight Loss के लिए कैसे खाएं मखाना
आप मखाने को हल्का भूनकर नमक डालकर स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं. कई लोग मखाने की सब्जी भी खाते हैं. इसके अलावा मखाने की खीर भी लोगों को पसंद आती है. आप चाहें तो इसमें किशमिश और बादाम मिलाकर भी खा सकते हैं. 

मोटापा कम करता है मखाना- मखाना डाइटिंग करने वालों के लिए हेल्दी स्नैक्स का ऑप्शन है. वेट लॉस करने में मखान आपकी मदद कर सकता है. इसमें भरपूर फाइबर होता है, जिससे जल्दी दोबारा भूख नहीं लगती है. मकाना खाने से आप ओवर ईटिंग से बच सकते हैं. इसे खाने से आपका वजन भी कंट्रोल रहता है. मखाने में प्रोटीन भी होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. मखाना अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को भी दूर करता है. 

बेली फैट घटाता है मखाना- मखाना खाने से पेट की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है. जो लोग बेली फैट घटाना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में मखाना जरूर शामिल करना चाहिए. मखाना में फैट न के बराबर होता है. इसमें गुड फैट ज्यादा और कैलोरीज कम होती हैं. मखाना खाने से तोंद को कम किया जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: इस सीजन में डायबिटीज से बचना है, तो खाने-पीने में इन बातों का रखें खास ख्याल

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Comment