फेफड़ों को मजबूत करने के सरल उपाय ।

फेफड़ेहमारे शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सोंमें से एक हैइसके बिना हम जिंदा नहींरह सकते। इसका काम वातावरण से ऑक्सीजन कोलेना और कार्बनडाइऑक्साइडको छोड़ना है। यही कारण है कि फेफड़ेका हेल्दी रहना बहुत ही ज़रूरी है।

खांसतेसमय कफ का निकलनाएक बहुत ही आम समस्याहै। ज़्यादातर यह समस्या तबदेखने को मिलती हैजब सर्दीजुकाम खांसी का रूप लेलेता है, लेकिन डॉक्टर के मुताबिक बारबार कफ का निकलनाइस बात का सूचक हैकि फेफड़ों में सब कुछ सहीनहीं चल रहा है। 

इसके अतिरिक्त यदि आपको 3 महीनों से ज़्यादा समयसे खांसी रही हैतो है यह ब्रोंकाइटिसका संकेत हो सकता है।यदि खांसी, सर्दी, बुखार और गले मेंकिसी भी तरह कीसमस्या हो और यदिआप 8 हफ्ते से ज़्यादा समयसे खांस रहे हैं, तो ये ब्रोंकाइटिस,अस्थमा, निमोनिया या टीवी केलक्षण हो सकते हैं। 

फेफड़ों को मजबूत करने के सरल उपाय ।

अगर टहलते हुए, सीढ़ियां चढ़ते हुए या थोड़ा साशारीरिक श्रम करते हुए आपको समस्या हो रही हैया आपकी सांस फूल रही हो तो यहसमझ जाइए कि आपके फेफड़ेमें कुछ गड़बड़ है। कई बार तोऐसा होता है कि बिस्तरमें लेटेलेटे भी सांस फूलनेलगती है, तो यह फेफड़ेकी किसी गंभीर समस्या के लक्षण हैं।अगर इसका सही समय पर इलाज़ करवाया जाए तो इससे सांससंबंधित रोगों का खतरा बढ़जाता है। इसके अलावा यदि आप छींकते, खांसतेया सांस लेते हुए छाती में दर्द महसूस कर रहे हैंतो इसका मतलब यह है किआप के फेफड़े मेंवायरस के संक्रमण काखतरा हो सकता है।अगर फेफड़ों से किसी तरहकी खरखराहट महसूस होती हो तो आपसमझ जाइए यह फेफड़े खराबहोने का संकेत होसकता है। इस तरह कीसमस्याएं तब देखने कोमिलती है जब फेफड़ेमें ऑक्सीजन की  पूर्तिनहीं हो पा रहीहो या फिर गंदगीएंड बैक्टीरिया के कारण धमनियाब्लॉक हो गई हों। 

अभी तक आपने जोपढ़ा यह फेफड़ों सेसंबंधित समस्या है। 

इन सभी समस्याओंको देखते हुए आपको डॉक्टर की मदद लेनीचाहिए इसके अलावा यदि आप अपने फेफड़ेको स्वस्थ और मज़बूत करनाचाहते हैं तो हम आपकोकुछ आहार के बारे मेंबता रहे हैं तो आइए जानतेहैं

बहुतसी ऐसी हर्बस हैं जिनके सेवन से फेफड़ों कोहेल्दी रखा जा सकता है।

(1) लहसुनलहसुन में ऐसे तत्व होते हैं जो कि कईस्वास्थ्य लाभों के लिए जानेजाते हैं, इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीकैंसरस और ब्लड प्रेशरको कम करने वालेगुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा लहसुन के सेवन सेफेफड़ों के विकारों कोभी दूर किया जा सकता है।फेफड़ों के कैंसर केरोगियों पर इसका सकारात्मकप्रभाव भी पड़ता है।आप अपनी डाइट में लहसुन को ज़रूर शामिलकरें। यह फेफड़े केरोग और संक्रमण सेआपकी रक्षा करेगा

(2) पालकविटामिन और खनिजों सेयुक्त पालक आपको कई तरह केरोगों से दूर रखताहै। वैज्ञानिकों ने पाया किपालक में एक ऐसा केमिकलहोता है जो ऑक्सीडेटिवडैमेज को रोकता है, सूजन को कम करनेऔर फेफड़ों के कैंसर सेलड़ने में मदद करता है। हर दिन कमसे कम एक कपपालक का रस अवश्यपीना चाहिए इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके सेवन से आपके फेफड़ोंको अच्छा आकार भी मिलता है।

(3) अदरकअदरक विश्वसनीय घरेलू उपचार में से एक है।वैज्ञानिकों ने पाया किइसमें बायो एक्टिव कंपाउंड होता है जो अदरकके तेज़ स्वाद के लिए जानाजाता है। अदरक का सेवन अस्थमा, कोल्ड, माइग्रेन और उच्च रक्तचापको रोकने में मदद करता है। अदरक का सेवन करनेका सबसे अच्छा तरीका यह है किआप अदरक को पीस लेंऔर उसे पानी में डालकर पिएं। इसके अलावा आप अपने भोजनमैं सब्जी़ में डाल कर भी इसकाइस्तेमाल कर सकते हैं।

(4) सेबशोधकर्ताओं ने विटामिन सी, विटामिन , के सेवनको फेफड़े की सेहत केलिए अच्छा माना है। और यह तत्वसेब में मौजूद हैं सेब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैऔर यह आपके फेफड़ोंको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

(5) मुनक्काफेफड़ों के लिए मुनक्काकाफी फायदेमंद है। इसके सेवन से फेफड़े हेल्दीरहते हैं। मुनक्के के साफ 15 दानेरात को 150 मिलीलीटर पानी में भिगो दें, सुबह बीज निकाल कर फेंक देंऔर गूदे को खूब चबाचबाकर खाएं तथा बाद में जो पानी बचताहै उसे भी पी जाएं।ऐसा लगातार एक महीने तककरने से आप केफेफड़े मजबूत होंगे।

(6) शहदशहद भी फेफड़ों केलिए काफी असरदार औषधि है। इसका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। आप रोजाना सुबहखाली पेट एक चम्मच शहदखाएं ऐसा करने से फेफड़े मजबूतहोंगे।

(7) अंगूरअंगूर से बेहतर कोईफल ही नहीं होताइसके इस्तेमाल से आप फेफड़ोंको मजबूत कर सकते हैं।इसके सेवन से आपको दमेके रोग में भी आराम मिलताहै और आपकी खांसीभी ठीक हो जाती हैइसलिए आपको अंगूर का सेवन रोज़करना चाहिए यह आपके फेफड़ोंको मजबूत बनाता है।

(8) अंजीरहेल्दी फेफड़ों के लिए अंजीरएक बेहतरीन औषधि है। आप इसके सेवनसे अपने फेफड़ों को हेल्दी रखसकते हैं। इसका सेवन करने के लिए आपकोअंजीर के 5 दानों को पानी मेंउबालना है और इनदानों का सेवन आपकोदिन में 2 बार में करना है इससे आपकेफेफड़े हेल्दी रहेंगे।

(9) मुलेठीसेहत के लिए मुलेठीभी काफी अच्छी होती है। इसके सेवन से आप केफेफड़ों में खराश की समस्या खत्महो जाती है हेल्थी फेफड़ोंके लिए आप इसे पानमें मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

(10) तुलसीतुलसी आपकी शारीरिक सेहत के लिए बहुतअच्छी होती है। इसके लिए आपको तुलसी के पत्ते सुखाकरकपूर इलायची केसाथ पीसना है, फिर इसको प्रतिदिन 2 बार सेवन करना है इससे आपकेफेफड़े सही रहेंगे तुलसी सेमिलने वाले अन्य लाभ भी होंगे।

(11) शहतूतशहतूत के पत्ते काफीऔषधीय गुण वाले होते हैं यदि आप शहतूत केपत्तों को चबाचबाकरखाएं तो यह आपकेफेफड़ों की सेहत केलिए बहुत ही अच्छा होताहै।

(12) योग / व्यायाम / प्राणायामबहुत से योगासन, प्राणायामएवं व्यायाम सिर्फ फेफड़ों की सेहत केलिए बेहतर बताए जाते हैं। आप किसी योगगुरु या योग इंस्ट्रक्टरकी मदद से उन्हें करनेका तरीका जान लें तथा उन को नियमितरूप से करें, ऐसाकरना आपके फेफड़ों की सेहत केलिए बहुत ही उपयोगी होताहै।

हमनेआपको फेफड़ों की सेहत कोतंदुरुस्त बनाए रखने के लिए ऐसेउपाय बताए हैं जो की बहुतही सरल हैं तथा आप अपने घरमें ही कर सकतेहैं किंतु यदि आपको लगता है कि आपके फेफड़े कमज़ोर हैं तो आप सतर्कहो जाएं तथा डॉक्टर के पास अवश्यजाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *