पुतिन की आर्मी ने यूक्रेन को दिया बड़ा झटका, बर्बाद हो गए ये खास हथियार

पुतिन की आर्मी ने यूक्रेन को दिया बड़ा झटका, बर्बाद हो गए ये खास हथियार
Spread the love
Image Source : AP FILE
A Russian tank T-72B3 fires as troops take part in drills at the Kadamovskiy firing range.

Highlights

  • अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों ने यूक्रेन की हथियारों से मदद की है।
  • इस लड़ाई में अब तक रूस का पलड़ा भारी रहा है, हालांकि वह जीत से दूर है।
  • यूक्रेन के कई प्रमुख शहर रूस के कब्जे में हैं और उसे बहुत नुकसान उठाना पड़ा है।

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुए 3 महीने से भी ज्यादा का वक्त गुजर चुका है। इन 3 महीनों में रूस ने यूक्रेन के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है, और साथ ही उसके कई महत्वपूर्ण शहर भी रूसी सेना के नियंत्रण में हैं। पिछले दिनों पश्चिमी देशों ने रूस का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को बेहतरीन तोपें और अन्य हथियार दिए थे। अब खबर आ रही है कि रूस की सेना ने यूक्रेन को मिली इन तोपों को बर्बाद कर दिया है।

‘हमने नॉर्वे से मिली होवित्जर को बर्बाद कर दिया’

रूस की सेना ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा है कि उसने यूक्रेन पर किए गए ताजा हमलों में उसकी उन तोपों को नष्ट कर दिया, जो उसे पश्चिमी देशों से मिली थीं। मेजर जनरल इगोर कोनाशेंकोव ने मंगलवार को कहा कि रूस की आर्टिलरी ने यूक्रेन को नॉर्वे से मिली एक होवित्जर तोप और अमेरिका से मिली 2 अन्य आर्टिलरी सिस्टम को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा कि रूसी तोपखाने ‘बैराज’ ने देश के पूर्व में यूक्रेन के बाकी साजो-सामान को भी तबाह कर दिया। बता दें कि यूक्रेन को हाल ही में हथियार के मामले में विदेश से काफी मदद मिली थी।

यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष ने रूस पर लगाया बड़ा आरोप
मेजर जनरल कोनाशेंकोव ने कहा कि रूस की एयरफोर्स ने यूक्रेन सैनिकों, उपकरणों के जखीरे और तोपखाने की तैनाती को निशाना बनाया। हालांकि अभी तक रूसी मेजर के दावों की पुष्टि नहीं हो पाई है। इस बीच यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने दुनिया में बढ़ते खाद्य संकट के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है। मिशेल ने सोमवार को रूस पर फूड सप्लाई का इस्तेमाल ‘विकासशील देशों के खिलाफ एक गुप्त मिसाइल’ के तौर पर करने का आरोप भी लगाया। उनके इस बयान के बाद यूएन में रूस के राजदूत ने सुरक्षा परिषद की बैठक से वॉकआउट कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *