डायबिटीज को कारण इन बॉडी को अंगों पर पड़ सकता है बुरा असर, इस तरह रखें अपना ध्यान

Spread the love

Diabetes Care Tips: पिछले कुछ सालों में बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) ने लोगों को कई तरह की बीमारियों का शिकार बना दिया है. इससे सबसे कॉमन है डायबिटीज (Diabetes), दिल की बीमारी (Heart Disease), हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) जैसी बीमारियां शामिल है. डायबिटीज को आम भाषा में मधुमेह भी कहा जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार भारत समेत पूरी दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.

आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. ज्यादा शुगर लेवल शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ज्यादा शुगर लेवल किन अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे बचाव के लिए क्या तरीके (Blood Sugar Control Tips) अपना सकते हैं-

डायबिटीज के कारण इस अंगों पर पड़ सकता है असर-

-बता दें कि अगर लंबे समय से डायबिटीज के पेशेंट हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि ज्यादा ब्लड शुगर लेवल अपनी किडनी पर बुरा असर डालता है. ज्यादा ब्लड शुगर लेवल से किडनी के सेल्स को बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे किडनी के छोटी ब्लड वेसल खराब हो जाती है जो आगे चलकर किडनी फेलियर (Kidney Failure)  का कारण भी बन सकती हैं.

-ज्यादा ब्लड शुगर लेवल (Blood Pressure Level) होने से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है.  डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की आंखों को कमजोर कर देता है. ऐसे में मधुमेह के मरीज समय-समय पर आंखों की जांच करते रहें.

-डायबिटीज के कारण आपको पैरों की नसों पर भी बुरा असर पड़ता है. शुगर ज्यादा रहने से पैरों की नसों में दर्द रहने लगता है और वह डैमेज होने लगती है. ऐसे में अगर आप शुगर पेशंट हैं तो पैरों का स्पेशल ध्यान रखें.

इस तरह खुद का ध्यान
-अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें. डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट चार्ट को फॉलो करें और मीठा खाने से बचें.
-दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं और अपना वजन कंट्रोल में रखें.
-रात को पर्याप्त नींद लें.
-डेली व्यायाम जरूर करें. 

ये भी पढ़ें-

Hair Care Tips: कम समय में चाहिए लंबे और घने बाल, फॉलो करें यह तीन आसान टिप्स

Health Tips: पीरियड्स के दौरान रखें हाइजीन का ख्याल, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *