जेलेंस्की ने पूछा- युद्ध किसलिए, आपको क्या मिला रूस?

जेलेंस्की ने पूछा- युद्ध किसलिए, आपको क्या मिला रूस?
Spread the love
Image Source : FILE PHOTO
Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy 

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीत जारी जंग को 108 दिन हो चुके हैं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने वीडियो संबोधन के दौरान कहा कि कोई नहीं जानता कि उनके देश में युद्ध कितने समय तक चलेगा, लेकिन यूक्रेनी सेना रूसी सैनिकों का पूर्वी यूक्रेन में मुकाबला कर उनकी उम्मीदों पर पानी फेर रही है। जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें डोनबास क्षेत्र में रूसी सैनिकों को रोकने के लिए लड़ रहे यूक्रेन के अपने रक्षकों पर गर्व है। 

जेलेंस्की ने कहा, “याद रखें कि मई की शुरुआत में उन्होंने डोनबास पर कब्जा करने की किस तरह से उम्मीद की थी।’’ उन्होंने कहा कि यह युद्ध का 108वां दिन है और युद्ध की शुरुआत में यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने में विफल रहने के बाद रूस ने बड़े पैमाने पर रूसी-भाषी डोनबास के हिस्सों के अलावा देश के दक्षिणी तट पर कब्जा करने पर ध्यान केंद्रित किया। 

 ‘यूक्रेन को अपनी रक्षा करने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए’

जेलेंस्की ने कहा कि जब युद्ध का अंत दिखाई नहीं दे रहा है, तो यूक्रेन को अपनी रक्षा करने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए। अलगाववादी घोषित लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के प्रमुख लियोनिद पासेचनिक ने कहा कि यूक्रेनी लड़ाके शहर के एक औद्योगिक क्षेत्र में बने हुए हैं, जिसमें एक रासायनिक संयंत्र भी शामिल है, जहां नागरिकों ने रूसी गोलाबारी के चलते शरण ली थी। 

पासेचनिक ने शनिवार को कहा कि सिविएरोडोनेत्स्क पूरी तरह से मुक्त नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि यूक्रेन के सैनिक अजोट संयंत्र से शहर पर गोलाबारी कर रहे हैं। लुहांस्क के गवर्नर सेरही हैदाई ने शनिवार को बताया कि रूसी गोलाबारी के दौरान संयंत्र में भीषण आग लग गई। वहीं, ओलेह सिनीहुबोव के गवर्नर ने कहा कि शहर के उत्तर में खारकीव क्षेत्र में रूसी गोलाबारी में तीन लोग मारे गए। 

रूस में यूक्रेन की तुलना में तीन गुना अधिक सैनिक हताहत- जेलेंस्की

जेलेंस्की ने कहा कि रूस में यूक्रेन की तुलना में तीन गुना अधिक सैनिक हताहत हुए है। उन्होंने कहा, “युद्ध किसलिए? आपको क्या मिला, रूस?’’ अब तक युद्ध में मरने वालों की संख्या के बारे में कोई विश्वसनीय अनुमान नहीं है। चीनी रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग ने रविवार को सिंगापुर में एक रक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि चीन, रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता का समर्थन करना जारी रखे हुए है और उम्मीद करता है कि अमेरिका और उसके उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सहयोगी रूस के साथ जल्द ही युद्धविराम के लिए चर्चा करेंगे। 

उन्होंने कहा, “चीन एक रचनात्मक भूमिका निभाना जारी रखेगा। तनाव कम करने और संकट के राजनीतिक समाधान के लिए अपनी सकारात्मक भूमिका निभाता रहेगा।” फेंग ने कहा कि यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने वाले राष्ट्र आग में घी डालकर शांति को बाधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन ने युद्ध के दौरान रूस को कोई भौतिक सहायता प्रदान नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *