गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाते हैं ये स्वादिष्ट फूड्स

Spread the love

Summer Special Ayurvedic Foods: गर्मी के मौसम में खाना खाने का कम मन होता है जबकि ठंडे पेय पदार्थ और हल्के-फुल्के स्नैक्स टाइप फूड्स बहुत आकर्षित करते हैं. हालांकि जब भी स्नैक्स की बात आती है या कुछ हल्का-फुल्का खाने की बात आती है तो हमारा ध्यान रैपर्स में मिलने वाले चिप्स, नमकीन इत्यादि पर ही जाता है. हालांकि इनका सेवन शरीर को बहुत हानि पहुंचाता है. इसलिए आज हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे स्वादिष्ट भोज्य पदार्थों की जानकारी लेकर आए हैं, जो गर्मी के मौसम में आपका जायका भी बेहतर रखेंगे और सेहत को भी…

1. धनिया पंजीरी

सूखे धनिये को पीसकर तैयार की गई पंजीरी आमतौर पर सिर्फ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पूजन के लिए तैयार की जाती है. हालांकि आप इसका सेवन भीषण गर्मी से बचने के लिए भी कर सकते हैं. यह सीने पर होने वाली जलन से बचाने में सहायक है और लू लगने की संभावनाओं को भी कम करती है. क्योंकि यह शरीर तापमान नियंत्रित रखने में सहायक है.

2. आंवला पेठा

आंवले से तैयार पेठा या पंजीरी कई स्वाद में आते हैं. ये मीठे, खट्टे-मीठे और आंवला मसाला कैंडी के रूप में आपको मिल जाएंगे. आंवला पेठा शरीर को ठंडा रखने, पाचन को सही रखने, एसिडिटी से बचाव और हाइड्रेशन को बनाए रखने में सहायक होता है. गर्मी के मौसम में आप हर दिन इसका सेवन कर सकते हैं.

3. आयुर्वेदिक शरबत 

गर्मी के मौसम में ठंडा पीने की इच्छा होने पर आप कोक और सोडा पीने की जगह आयुर्वेदिक शरबत पी सकते हैं. ये शरीर को ठंडक देते हैं, बहुत स्वादिष्ट होते हैं और आपको स्वस्थ रखने में भी सहायता करते हैं. गर्मी में गुलाब का शरबत, सौंफ का शरबत, शंखपुष्पि या खस-खस का शरबत बहुत अधिक लाभकारी होता है.

4. बेल की चेरी या कैंडी

बेल का फल गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण फलों में से एक होता है. बेल का शरबत आपको हर दिन पीना चाहिए. बेल ऐसा फल होता है, जिसे आप लंबे समय तक घर में स्टोर कर सकते हैं. बेहतर है घर पर ही इसका शरबत बनाकर पिएं.
बाजार में बेल की चेरी या कैंडी आराम से मिल जाती हैं. खासतौर पर किसी भी पतंजलि स्टोर पर आपको ये मिल जाएंगी. आप बेल ना खा पाएं या इसका शरबत बनाने का समय ना निकाल पाएं तो हर दिन बेल कैंडी खा सकते हैं.

5. एक गिलास शिकंजी

गर्मी के मौसम में हर दिन एक गिलास शिकंजी पीकर आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं. अगर चक्कर महसूस हों या कमजोरी लगे तो आप चीनी-नमक का घोल पीकर तुरंत राहत पा सकते हैं. बस एक गिलास पानी में तीन चम्मच चीनी और एक चौथाई चम्मच नमक मिला लें और इसे पी लें. आपको तुरंत राहत मिलेगी. तेज धूप से आने के बाद आप इस पानी का सेवन जरूर करें.

6. गर्मी से बचने के अन्य शानदार तरीके

  • आम का पना और पुदीने की चटनी का सेवन हर दिन करें.
  • घमौरियों से बचने के लिए चंदन और मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं.
  • गन्ने का रस पिएं और नारियल पानी को भी डेली डायट में शामिल करें.
  • त्वचा की कांति बनाए रखने के लिए सप्ताह में 3 बार चंदन का लेप लगा सकते हैं.
  • तरबूज, खरबूजा, ककड़ी और खीरा हर दिन खाएं. 
  • कच्चे के केले की सब्जी, लौकी, तुरई और टिंडा जैसी सब्जियां अधिक खाएं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:  जानें, क्यों होती है हॉट फ्लैश की समस्या और इसे कैसे करें नियंत्रित

यह भी पढ़ें: फ्लैट टमी पाने के 5 सबसे आसान तरीके, कुछ ही हफ्तों में होगा कायापलट

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *