क्या कोरोना हड्डियों को पहुंचा रहा है गंभीर नुकसान? रिसर्च में किया गया ये दावा

Spread the love

Covid Lost Long Effect On Bones: कोविड महामारी (Covid Pandemic) से पीड़ित हुए लोगों के लिए एक बुरी खबर है. नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल (Nature Communication Journal) में हांगकांग यूनिवर्सिटी (University of Hong Kong) के शोधकर्ताओं के मुताबिक कोविड से निजात के पाने बावजूद कोविड के कारण हुई इनफ्लेशन या होने वाली इन्फ्लेशन इन दोनों ही वजहों के कारण लोगों को लगातार हड्डियों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि फेफड़ों के संक्रमण के अलावा जिन लोगों को लंबे वक्त तक कोविड रहा है उनके शरीर के कई अंगों में परेशानियों की बात सामने आई है. रिसर्च में पता चला है कि कोविड से हड्डियों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.

किस तरह शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है कोविड ?
रिसर्च में पता चला है कि कोविड बहुत ही धीमी गति से शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है. कोविड हृदय, मस्तिष्क, फेफड़े और शरीर के अन्य भागों को धीरे-धीरे प्रभावित करते है. हालांकि नैदानिक ​​अभिव्यक्तियों के पूर्ण स्पेक्ट्रम, विशेष रूप से हड्डियों पर SARS-CoV-2 संक्रमण के प्रभाव को अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है.

वहीं थ्री डी टोमोग्राफी स्कैन (Three Dimensional Micro Computerised Tomography Scans) का इस्तेमाल करते हुए रिसर्च दल ने पहचाना कि SARS-CoV-2 संक्रमण ने लंबी हड्डियों में कोशिकाओं के बीच हुई जलन को पहचाना और उसके इलाज के लिए काम करना शुरू कर दिया है.

Weight Loss: इस एक चीज को पानी में मिलाकर पीने से पिघलने लगेगी चर्बी, आप भी आजमाएं

Green Coffee: अब तक सिर्फ कॉफी और ब्लैक कॉफी के बारे में सुना, अब जानिये ग्रीन कॉफी के फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *