ओडिशा के नए मंत्रिमंडल में इन विधायकों ने ली शपथ, जानें कौन बना कैबिनेट मंत्री और किसे मिला राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार

ओडिशा के नए मंत्रिमंडल में इन विधायकों ने ली शपथ, जानें कौन बना कैबिनेट मंत्री और किसे मिला राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
Spread the love
Image Source : FILE PHOTO
21 ministers take oath in Naveen Patnaik Cabinet

Highlights

  • ओडिशा में आज नई मंत्रिपरिषद का हुआ गठन
  • शनिवार को सभी 20 मंत्रियों ने दिया था इस्तीफा
  • मंत्रीपरिषद में 13 कैबिनेट, 8 राज्यमंत्री शामिल

Odisha New Cabinet: ओडिशा में नवीन पटनायक कैबिनेट से शनिवार को सभी 20 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद रविवार को नए मंत्रिमंडल ने शपथ ली है। भुवनेश्वर के लोकसेवा भवन के नए कन्वेंशन सेंटर में जारी एक समारोह में राज्यपाल गणेशी लाल ने 13 विधायकों को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। बता दें कि नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल में कुल 21 मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें 13 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री शामिल हैं। 

इन विधायकों को नवीन कैबिनेट में जगह

मंत्री पद की शपथ लेने वालों में बीजद के विधायक जगन्नाथ सारका, निरंजन पुजारी और आर.पी. स्वैन भी शामिल हैं। महिला विधायकों में प्रमिला मल्लिक, उषा देवी और तुकुनि साहू को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। बीजू जनता दल (बीजद) के सूत्रों ने बताया कि आदिवासी नेता सारका को सबसे पहले शपथ दिलाई गई क्योंकि उनका नाम भगवान जगन्नाथ के नाम पर है। ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष एस. एन. पात्रो ने भी शनिवार को इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उन्होंने इसका कोई कारण नहीं बताया। 

किसने ली कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ

ओडिशा के नए मंत्रिमंडल में पांच बार के विधायक निरंजन पुजारी, रणेंद्र प्रताप स्वैन, पूर्व चीफ व्हिप प्रमिला मलिक, उषा देवी, प्रताप केशरी देब, प्रफुल्ल मलिक, अतनु साब्यसाची नायक ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। बताते चलें कि अतनु साब्यसाची नायक की करीब आठ साल बाद नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल में वापसी हुई है। इसी के साथ वरिष्ठ नेता प्रदीप कुमार अमत को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा दास, अशोक चंद्र पांडा, तुकुनी साहू, राजेंद्र ढोलकिया को भी कैबिनेट में जगह मिली है।

ये बने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार 

ओडिशा की नवीन कैबिनेट में कुल 21 मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें 13 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री शामिल हैं। राज्यमंत्रियों की बात करें तो नीमपाड़ा सीट से विधायक समीर रंजन दास, जलेश्वर से विधायक अश्विनी कुमार पात्रा, प्रीतिरंजन घदेई को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। श्रीकांत साहू, तुषारकांति बेहरा, रोहित पुजारी, रीता साहू और बसंती हेम्ब्रम ने भी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *