एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये दो आसान उपाय

Spread the love

Home Remedies: अगर आपको भी चलते चलते अचानक से एड़ी में तेज दर्द की शिकायत है तो यह खबर आप ही के लिए है. जी हां, अचनाक से हुए इस एड़ी का दर्द बर्दाशत से बाहर होता है, जो इसे झेलने वाला ही सही तरीके से समझ सकता है. इस तरह की तकलीफ से उसी समय कैसे निपटा जाए समझ नहीं आता. एड़ी के दर्द के पीछे की वजह हाई कोलेस्ट्राॅल की वजह से ब्लड सप्लाई पर असर पड़ना हो सकता है या फिर इस दर्द की वजह आपका वजन बढ़ना भी हो सकता है. ऐसे हालात में आप इस निपटने के लिए मसाज का सहारा ले सकते हैं. 

एड़ी के दर्द से ऐसे पाएं राहत
वैसे तो हर तरह के दर्द से राहत पाने के लिए मसाज का सहारा लिया जाता है इसी तरह का उपाय एड़ी के दर्द के लिए भी किया जा सकता है. जिससे आपका दर्द पल भर में गायब हो जाएगा. एड़ी के दर्द से निजात पाने के दो आसान मसाज तरीके हैं. इसके लिए बाजार में कई तरह के तेल भी उपलब्ध हैं. आपकी इसकी मदद से एड़ी पर मसाज कर के दर्द से आराम पा सकते हैं. 

पहला तरीका
दोनों हाथों के अंगूठे से पैर के तलवे पर उंगलियों से एड़ी तक तेज दबाव डालते रहें.

दूसरा तरीका
दूसरे तरीके में मुट्ठी बांधकर एड़ी पर गोल गोल मसाज करना है. इससे दर्द में आपकों तुरंत आराम मिलने लगेगा.

इन बातों का रखें खास ख्याल

  • इस बात का आप जरूर ख्याल रखें कि आपको इस मसाज से एड़ी के दर्द में जड़ से आराम मिलेगा की नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है. हालांकि आपको कुछ देर के लिए आराम जरूर मिलेगा.
  • आप इस तरह से बैठें जिस दौरान मसाज करने में कोई तकलीफ ना हो और आपकी उंगलियां एड़ियों तक आसानी से पहुंच जाएं.
  • आप चाहते हैं तो मसाज करने के लिए किसी ठंडा और असरदार तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके दर्द को कम करने में आपकी मदद करेगा.
  • मसाज करने समय इस बात का ख्श्याल रखें कि आप इसे 5 से 10 मिनट तक ही करें. ज्यादा मसाज करने से बुरा असर भी हो सकता है.
  • फुट मसाज के लिए आप टेनिस या क्रिकेट बाॅल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सोफा, कुर्सी या बेड पर बैठ जाएं अब अपने पैरों को गेंद पर रखकर दबाव डालें, थोड़ी देर में राहत महसूस होने लगेगा.
  • कई बार एड़ी के किसी पार्ट में किसी प्वाइंट पर जरूरत से ज्यादा दर्द होने लगता है. इस दौरान आप उधर ज्यादा दबाव न डालें इससे आराम के बजाय समस्या और भी बढ़ सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Mental Fatigue: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे मानसिक थकान के रोगी, ऐसे करें जांच

Travel Tips: सफर के दौरान ये चीजे जरूर रखें साथ, वायरस से रखेंगी दूर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *