Symptoms of eye infection in Hindi || आंखों के इंफेक्शन के लक्षण और उसके घरेलू उपाय।

Symptoms of eye infection in Hindi : आंखों के अनेकों प्रकार के इंफेक्शन होते हैं और यह बहुत ही आंखों की आम समस्याओं में से एक हैं। आंखों का इन्फेक्शन हर उम्र और हर वर्ग के व्यक्तियों को हो सकता है। कभी-कभी हमारे एक आंखों में इंफेक्शन रहता है, परंतु उसे नजरअंदाज करने से हमारे दूसरे आंखों में भी उसका इन्फेक्शन हो सकता है। आंखों का इन्फेक्शन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हो सकता है और इसका सही समय पर लक्षण पता करके इसका सही उपचार करना ही बेहतर है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आंखों का इन्फेक्शन क्या है और इसके लक्षण कैसे होते हैं एवं इसके घरेलू उपचार क्या है, इस विषय पर आपको विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। यदि आप भी आंखों के इंफेक्शन से परेशान हैं और इसके घरेलू उपाय को जानना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Also Read:- Dimag Tej karne ke gharelu nukse in Hindi || दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय।

आंखों का इन्फेक्शन क्या है ? ( What is eye infection in Hindi )

Aankhon ka infection kya hai : आंखों के इंफेक्शन से आंखों में सूजन होना, आंख लाल होना और आंखों में जलन होना आदि परेशानियां होती हैं। आंखों का इन्फेक्शन आंखों के किसी भी विशेष भाग में हो सकता है, यह आपके आंखों के बाहर ही पारदर्शी सतह पर या बाहरी आंख व पलकों पर भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त आंखों का इन्फेक्शन आंखों के नीचे नम चिल्ली मैं भी कभी-कभी हो जाता है।

आंखों के इंफेक्शन के प्रमुख लक्षण ? (Major symptoms of eye infection)

Aankhon ke infection ke Pramukh lakshan : कभी-कभी हमें आंखों के समान इन्फेक्शन के लक्षण हो सकते हैं और इन्हें नजरअंदाज करना हमारे आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है। लेख में बताए गए यदि आपको किसी भी प्रकार के आंखों के इंफेक्शन से संबंधित लक्षण दिखाई दे, तो इन्हें आप नजरअंदाज ना करें अपितु इसके उपचार के लिए कुछ घरेलू उपाय अवश्य करें। आंखों के इंफेक्शन के कुछ सामान्य और प्रमुख लक्षण इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • आंखों में लाल लाल होना और हल्का दर्द भी महसूस होना आपके आंखों को इंफेक्शन से ग्रसित करने जैसा एक महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है।
  • आंखों के पलकों को छूने पर दर्द महसूस होना भी आंखों के इंफेक्शन का एक सामान्य लक्षण हो सकता है।
  • एक स्वस्थ आंखों से पीले या हरे रंग का या फिर रंगहीन पदार्थ का बाहर निकलना भी आंखों के इंफेक्शन का एक लक्षण हो सकता है।
  • आंखों में बार-बार कीचड़ आना।
  • आंखों से धुंधला दिखाई देना भी आंखों के इंफेक्शन का एक प्रमुख लक्षण है।
  • आंखों से हमेशा बिना वजह पानी निकलना।
  • आंखों में जलन महसूस होना भी आंखों के इंफेक्शन का एक लक्षण हो सकता है।

Also Read:- मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय।

आंखों के इंफेक्शन को सही करने के घरेलू उपाय ? ( Home remedies for eye infection )

Aankhon ke infection ka lakshan पता चलने पर हमें तुरंत ही इसके घरेलू उपाय को कर लेना चाहिए, ताकि हमें अपने आंखों में किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी का सामना ना करना पड़े। आइए जानते हैं, आंखों के इंफेक्शन के कुछ प्रमुख और महत्वपूर्ण घरेलू उपाय जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • शहद और गुलाब जल का इस्तेमाल :-

    यदि आपको किसी भी प्रकार का आंखों का इन्फेक्शन है, तो ऐसी परिस्थिति में आप शहद और गुलाब जल को एक साथ अपनी आंखों में लगाएं, ऐसा करने से आपके आंखों में इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है।
  • बार बार ठंडे पानी से आंखों को धोएं :-

    यदि आपकी आंखें लाल हैं और आंखों में हल्का जलन महसूस हो रहा है, तो ऐसे परिस्थिति में आप को बार बार ठंडे पानी से आपके आंखों को निरंतर रूप में धोना चाहिए।
  • सेब का सिरका :-

    सेब के सिरके में अनेकों प्रकार के एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यदि आप किसी भी प्रकार के आंखों के इंफेक्शन से जूझ रहे हैं, तो इसके लिए आपको एक कप पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को मिलाना है और फिर इसे रूई की सहायता से आंखों को निरंतर रूप से धोना है।
  • तुलसी :-

    आंखों के संक्रमण को सही करने के लिए तुलसी भी काफी लाभकारी और रामबाण इलाज हो सकता है।आंखों के इंफेक्शन को सही करने के लिए आपको एक कप पानी में कम से कम दो तीन पत्ते तुलसी के लेने हैं और इसमें उसके रस को निचोड़े और फिर इस पानी से आंखों को साफ करते रहें।
  • आलू के टुकड़े का इस्तेमाल करें :-

    आंखों के इंफेक्शन को सही करने के लिए आपको आलू के पतले पतले स्लाइस बनाने हैं और सोने से पहले लगभग 15 मिनट तक इसे अपनी आंखों पर रखें और फिर आपको इंफेक्शन के खतरे से इस विधि से लाभ हो सकता है।
  • हल्दी से करें इंफेक्शन सही :-

    जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, हल्दी में भी बहुत सारे एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और यदि आपकी आंखों में किसी भी प्रकार का इंफेक्शन है, तो एक या आधा चम्मच हल्दी के पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं और फिर इस मिश्रण को रूई के सहायता से आपके आंखों को धोना है और फिर इस प्रक्रिया से भी आंखों का इन्फेक्शन सही किया जा सकता है।

Also Read:- ऑयली स्किन के लिए क्या करें ? ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

निष्कर्ष :-

यदि आप भी आंखों के इंफेक्शन से परेशान हैं और आज का हमारा ये लेख आपके समस्या को दूर करना चाहते थे और यह हमारा लेख आपके लिए लाभकारी सिद्ध हुआ हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें।

1 thought on “Symptoms of eye infection in Hindi || आंखों के इंफेक्शन के लक्षण और उसके घरेलू उपाय।”

Leave a Comment