Symptoms of damage liver in Hindi

Symptoms of damage liver in Hindi : जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि मानवीय शरीर में बहुत सारे ऐसे महत्वपूर्ण भाग हैं, जिनके वजह से मनुष्य स्वस्थ रहता है और वह अपने दैनिक कार्यों को कर पाता है। आजकल असीमित भोजन का समय और नए-नए फास्ट फूड के सेवन से मनुष्य को सबसे ज्यादा लीवर संबंधी समस्याएं हो रही है। यदि मनुष्य के शरीर में लीवर सही से काम नहीं करेगा, तो सबसे ज्यादा मनुष्य को पाचन संबंधी समस्याएं होंगी।

जब शरीर का पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है, तो मनुष्य को अनेकों प्रकार की बीमारियां धीरे-धीरे जकड़ ने लगती हैं। आज हम इस लेख में जानेंगे कि लिवर खराब होने के आपको क्या-क्या लक्षण देख सकते हैं ? और हम कैसे समझ सकते हैं, कि लीवर हमारा अब खराब हो चुका है। आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी को आप लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें

लिवर खराब होने के प्रमुख लक्षण क्या-क्या हो सकते हैं ? ( Symptoms of damage liver system in Hindi )

Kharab liver hone ke kya kya lakshan ho sakte hain : लिवर खराब होने की वजह से मानवी शरीर में अनेकों प्रकार की धीरे-धीरे बीमारियां होने लगती है और फिर जब पता चलता है, कि आपका लिवर खराब हो चुका है, तब उस समय तक बहुत ही देर हो चुकी होती है।अभी हम लिवर खराब होने के लक्षण को कोई समझ ले तो हमें अनेकों प्रकार की बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।चलिए जानते हैं, कि लिवर खराब होने के आपको क्या-क्या प्रमुख लक्षण दिखाई दे सकते हैं जो इस प्रकार से निम्न है।

  1. पेट में सूजन होना :-

    जब लीवर में सिरोसिस रोग हो जाता है और इस रोग की वजह से पेट में सूजन आ जाती है और इसकी वजह से ही पेट धीरे-धीरे बाहर निकलने लगता है। इस बीमारी की वजह से पेट के अंदर फ्लूट जमा हो जाते हैं और फिर यदि इसी प्रकार की स्थिति निरंतर देश में बनी रहेगी, तब आपको कैंसर होने का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।
  2. मल मूत्र में परिवर्तन दिखाई देना :-

    जब आपको अपने मल और मूत्र में ही परिवर्तन दिखाई दे तो आप समझ लीजिए आपको लीवर संबंधित समस्या हो गई है। आपको आपकी मल का रंग काफी काले रंग का दिखाई देगा और मूत्र में आपको गहरा पीला रंग दिखाई देगा एवं इसके अतिरिक्त मल के रास्ते आपको थोड़ा-थोड़ा खून भी दिखाई देगा।
  3. पीलिया हो जाने की शिकायत दिखाई देना :-

    पीलिया की बीमारी दिखाई देने पर यह पता चलता है कि लिवर आपका धीरे-धीरे फेल हो रहा है और शरीर में अनावश्यक जमा हुए पदार्थों को बाहर निकालने में काफी ज्यादा लीवर और अन्य तंत्रों को समस्याएं हो रही है, इस प्रकार के लक्षण भी आपके लिए लीवर खराब होने से संबंधित जानकारी को बताते हैं।
  4. वजन में कमी दिखाई देना :-

    हमारा लीवर खराब हो जाता है, तब शरीर में पाचन तंत्र ठीक से कार्य नहीं करता और फिर हमारे शरीर को आवश्यक पोषण नहीं प्राप्त हो पाता है। इस परिस्थिति में हमारे वजन धीरे धीरे वास्तविक वजन से कम होने लगता है और फिर हमें समझ लेना चाहिए कि हमें अपने लीवर से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है।
  5. थकान का महसूस होना :-

    वैसे तो थकान की समस्या आम बात है, परंतु जब यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको समझ लेना चाहिए कि हो सकता है, कि आपको किसी भी प्रकार से लिवर संबंधी समस्या हो चुकी हो और ऐसे में हमें डॉक्टर को अवश्य दिखाना चाहिए।

 

  1. चक्कर आना :-

    यदि आपको लगातार लंबे समय तक चक्कर आने की शिकायत रहती है, तो ऐसे में आपकी मांसपेशियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है और यह सब कुछ लीवर के खराब होने की वजह से ही होता है। जब आपको लंबे समय तक चक्कर आने की शिकायत दिखाई देने लगे तब आपको समझ लेना चाहिए कि हो सकता है कि आपका लीवर खराब हो चुका हो।
  2. मुंह का स्वाद बदलना और मुंह से बदबू आना :-

    जब लीवर खराब हो जाता है, हमेशा हमारे मुंह का स्वाद कड़वा सा लगने लगता है और धीरे-धीरे हमारे मुंह से बदबू आने लगती है। यदि आपको इस प्रकार से लक्षण दिखाई दे तो समझ लीजिए कि आपका लीवर अब खराब हो चुका है।

निष्कर्ष :-

Symptoms of damage liver system in Hindi इस विषय पर आधारित आज का यह हमारा महत्वपूर्ण लेखकों अवश्य ज्ञानवर्धक और स्वास्थ्यवर्धक लगा होगा, यदि इस लेख से आपको किसी भी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें।

Leave a Comment