ऑयली स्किन के लिए क्या करें ? ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

Home remedies for oily skin in Hindi : जैसे कि हम सभी जानते हैं, अलग-अलग लोगों की अलग-अलग त्वचा होती है और उनमें अलग-अलग प्रकार की त्वचा की अलग-अलग समस्याएं होती हैं। त्वचा की सभी समस्याओं में से एक ऑयली स्किन की समस्या भी है और यह समस्या ऐसी है, कि लगभग इससे हर एक व्यक्ति छुटकारा पाना चाहता है। ऑयली स्किन पर बार-बार पिंपल और मुंहासे होते रहते हैं एवं ऐसी स्किन पर मेकअप भी ज्यादा समय तक नहीं टिकता है। ऑयली स्किन की समस्या पैतृक भी हो सकती है और हो सकता है, कि यह समस्या सिर्फ परिवार में आप ही को हो।आज हम आपको इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं, तो आज के इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

ऑयली स्किन क्या है ? ( What is oily skin in Hindi)

Oily skin ki jankari : जब हमारी त्वचा में सेबेशियस ग्लैड्स की मात्रा अधिक हो जाती है, तो इस परिस्थिति में हमारी त्वचा अत्यधिक चिपचिपी और चमकदार दिखने लगती है।सेबेशियस ग्लैड्स के उत्पादन से किसी भी प्रकार से त्वचा को ज्यादा हानि नहीं होती है और इस विषय पर हमें ज्यादा चिंता भी नहीं करनी चाहिए। हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए और अच्छी दिखने के लिए सेबेशियस ग्लैड्स फायदेमंद भी सिद्ध हो सकता है। मगर जब हमारे त्वचा में अधिक मात्रा से सैलेशियस ग्लैड्स अत्यधिक मात्रा में निकलने लगता है, तो हमारी त्वचा ऑयली यह दिखाई देने लगती है।

ऑयली स्किन होने के कुछ प्रमुख कारण ? (The main reasons for having oily skin)

Oily skin information in Hindi : होली इसके होने के बहुत से कारण हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • हारमोंस में बदलाव :-

    सबसे ज्यादा महिलाओं में समय-समय पर हारमोंस के बदलाव होते रहते हैं और इस वजह से त्वचा ऑयली हो सकती है।
  • अनुवांशिक कारणों के वजह से :-

    कभी-कभी ऑइली स्किन हमें पैतृक रूप में मिल जाती है।
  • मौसम में परिवर्तन के कारण :-

    कभी-कभी लोगों में जब मौसम का परिवर्तन होता तो इसका सीधा असर उनके त्वचा पर दिखाई देता है और हो सकता है, कि ऑइली स्किन का कारण ये भी हो।
  • असीमित डाइट प्लान :-

    जब हम पोषण युक्त भोजन नहीं करते और असीमित डाइट के सहारे भोजन करते हैं, तो इस परिस्थिति में हमारी त्वचा पर ऑयली जैसी समस्याएं दिखाई देना स्वभाविक है।
  • तनाव के कारण :-

    अत्यधिक तनाव होने की वजह से भी हमारी स्किन ऑयली हो जाती है।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार क्या है ? (Home remedies for oily skin in Hindi)

Oily skin ke gharelu upay : अक्सर लोग ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अनेकों प्रकार के रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करने लगते हैं और यह हमारे त्वचा के लिए और भी हानिकारक सिद्ध हो सकता है। यदि आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

  1. गुलाब जल का इस्तेमाल करें –

    यदि आपकी त्वचा अत्यधिक ऑयली है, तो ऐसे में आप इसके घरेलू उपाय में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप को नियमित रूप से कॉटन बॉल से गुलाब जल को लगाना है और फिर ऐसे ही चेहरे को छोड़ देना है।कुछ समय में आपको इसका आंसर धीरे-धीरे दिखाई देने लगेगा।
  2. तनाव से दूर रहें –

    जैसा कि हमने आपको बताया तनाव की वजह से भी हमारी स्किन ऑयली हो जाती है और ऐसे में यदि आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एकदम से तनाव से दूर रहें और अगर आप तनाव से दूर रहेंगे, तो आपकी ऑयली स्किन भी धीरे-धीरे सही हो जाएगी।
  3. चेहरे को समय-समय पर साफ करें –

    अगर आप अपने ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको समय-समय पर पानी से अपने चेहरे को धोना चाहिए ताकि आपका चेहरा फ्रेश महसूस करें। समय-समय पर पानी के साथ चेहरे को धोने से चेहरे में मौजूद छोटे-छोटे छिद्र खुल जाते हैं और ऑयली स्किन जैसी समस्या भी धीरे-धीरे किस प्रकार से ठीक हो जाती है।
  4. तेल का इस्तेमाल ना करें –

    अगर आपकी त्वचा ऑयली है और आप अपने ऑयली त्वचा से परेशान हैं, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए हमें कभी भी अपने तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ऐसे में हम ऑयली स्किन जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
  5. नीम और हल्दी का इस्तेमाल करें –

    नीम और हल्दी के अंदर अनेकों प्रकार के लाभकारी गुण पाए जाते हैं और यह त्वचा के लिए भी काफी रामबाग घरेलू उपाय हैं। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आपको कम से कम 10 पत्ते नींद के और दो से चार चम्मच हल्दी का मिश्रण तैयार करना है। हल्दी और नीम के मिश्रण के लेप को चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

निष्कर्ष :-

यदि आप ऑयली स्किन जैसी समस्या से परेशान थे, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हुआ होगा।यदि आज का हमारा यह लेख आपके लिए जरा सा भी लाभकारी सिद्ध हुआ हो तो आप इसे अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी ऑयली स्किन से संबंधित सही और 1 घरेलू उपचार के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment