अपने फेफड़े को कैसे स्वस्थ रखें || Healthy lungs tips in Hindi

Healthy lungs tips in Hindi: एक जीवित मनुष्य को स्वस्थ रखने के लिए उसके शरीर में अनेकों प्रकार के महत्वपूर्ण हिस्से अपना अपना महत्वपूर्ण कार्य करते रहते हैं। यदि शरीर का कोई भी हिस्सा ठीक से काम करना बंद कर देता है, तो मनुष्य के शरीर में बहुत सारी गंभीर बीमारियां अपना घर बनाने लगती हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को एक स्वस्थ फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रखा जाता है, इस विषय पर संपूर्ण रूप से विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप का फेफड़ा सही से काम नहीं करेगा, तो आपको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीवी, फेफड़ों का कैंसर जैसे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आज के इस स्वास्थ्य वर्धक लेख में हम आपको फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रखें इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे।

फेफड़े को स्वस्थ रखने के तरीके ? (Measures to keep lungs healthy )

Best tips for healthy lungs in Hindi: आप अपने फेफड़ों को यानि के लंग्स को स्वस्थ रखें अनेकों प्रकार की बीमारियों से अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और एक स्वस्थ पूर्ण जीवन यापन कर सकते हैं । आइए जानते हैं, कि फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रखें ।

  1. धूम्रपान का सेवन ना करें :-

    यदि आप अपने फेफड़ों को आजीवन स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो कभी भी धूम्रपान का सेवन ना करें। आज का छोटी उम्र वाले बच्चों में भी धूम्रपान का सेवन देखा गया है और इस वजह से आने वाले पीढ़ी में मनुष्य के अंदर कैंसिल जैसी संभावनाएं काफी ज्यादा दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसीलिए अगर आप एक स्वस्थ और लंबी उम्र तक देना चाहते हैं, तो आज से ही धूम्रपान का सेवन करना छोड़ दें यह हमारे फेफड़ों को सबसे ज्यादा खतरा पहुंचाता है।

  2. विटामिन सी से भरपूर आहार लेते रहे :-

    अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करते रहें। खट्टे फलों में सबसे ज्यादा और अच्छी मात्रा में विटामिन सी की उपस्थिति मौजूद होती है। इसलिए आप चाहे तो संतरा, नींबू, टमाटर कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास और आम आदि जैसे फलों का सेवन विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। विटामिन सी से भरे हुए फलों के सेवन से हमारा फेफड़ा स्वस्थ रहता है और यह अच्छे से हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काम करता रहता है।

  3. लहसुन का सेवन करें :-

    जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, लहसुन के अंदर एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर रूप में पाई जाती है और यह कफ जैसी समस्या को दूर करने के लिए भी काफी सहायक है। यदि हम प्रत्येक दिन भोजन करने के बाद लहसुन का सेवन करें, तो यह हमारे साथी को साफ रखने के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा।इसके अतिरिक्त यह संक्रमण के खतरे को भी कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा की वजह से बढ़ोतरी होती है।

  4. एक अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करें :-

    पानी एक ऐसा तरल पदार्थ है, जो मनुष्य के शरीर में लगभग सभी प्रकार की बीमारियों को बाहर निकालने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारा मनुष्य का शरीर भी 70% पानी के बदौलत ही बना हुआ है और इस दृष्टिकोण से हमें प्रत्येक दिन एक अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पानी के सेवन से फेफड़े साफ रहते हैं और पानी के रास्ते ही शरीर में मौजूद अनेकों प्रकार के खराब तत्व बाहर निकलते हैं और इसी कारण हमारा शरीर हमेशा निरोग रहता है।

  5. सांसों की एक्सरसाइज करें :-

    आज के समय में योग के प्रति लोगों का रुझान काफी ज्यादा बढ़ चुका है और लगभग लोग अपने दिनचर्या में योग को महत्वपूर्ण स्थान देने लगे हैं।यदि आप अपने शरीर को और अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो स्वास संबंधित योगासन है, जिनके करने पर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ तो रखी सकते हैं, साथ ही अनेकों प्रकार की बीमारियों से भी खुद को सुरक्षित रखने में सक्षम होंगे। आज के समय में आपको इंटरनेट पर आसानी से ब्रीथिंग एक्सरसाइज से संबंधित जानकारी मिल जाएगी।

  6. मौसम के अनुसार शरीर का ध्यान रखें :-

    जब मौसम में बदलाव होता है, तो इसका सीधा असर हमारे मनुष्य के शरीर पर पड़ता है और इस दौरान कई लोग बीमार पड़ने लगते हैं। जब उमस के बाद ठंड का मौसम आता है तब ज्यादातर लोगों में सर्दी, जुखाम और अस्थमा जैसी संभावनाएं होने की बढ़ने लगती हैं। इसीलिए हमें जब मौसम बदले तो इस दौरान अपने शरीर पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए और खासकर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक और मौसम के अनुकूल पोषक तत्वों को भी अपने प्रतिदिन के दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इस प्रकार से हम अपने शरीर के साथ-साथ अपने फेफड़ों को भी मौसम के कारण होने वाले प्रभाव से बचा सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

  7. तुलसी के पत्ते का सेवन करें :-

    तुलसी के पत्तों में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है और इसके अतिरिक्त मनुष्य के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तुलसी के पत्तों के अंदर अनेकों प्रकार के आवश्यक गुण भी मौजूद होते हैं। इसीलिए आप तुलसी का पत्तों का सेवन कर सकते हैं और यह सेवन आप चाहे तो चाय को बनाने के दौरान कर सकते हैं या फिर आप इसे किसी अन्य चीजों के साथ भी सेवन कर सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

निष्कर्ष :-

Healthy lungs tips in Hindi : इस विषय पर आधारित आज का हमारा यह स्वास्थ्यवर्धक लेक आपको अवश्य लाभकारी सिद्ध हुआ होगा। यदि आप भी अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो लेख में बताए गए उपायों को आप कर सकते हैं, परंतु किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से अवश्य किसी भी प्रकार के उपाय को करने से पहले परामर्श लें।अगर आज का हमारा यह लेख आपके लिए लाभकारी सिद्ध हुआ हो तो इसे आप अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें।

Leave a Comment